टीकाकरण से नहीं करें परहेज, कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहना सभी के लिए है जरूरी

Coronavirus Vaccine News कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही थम गई है लेकिन अभी इसका खतरा मौजूद है। इसलिए सतर्कता में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। फिलहाल कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहना सभी के लिए जरूरी है।

Sanjay PokhriyalWed, 24 Nov 2021 02:46 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में 125 घर पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम बनी है।

पटना, राज्य ब्यूरो। राज्य में रिकार्ड टीकाकरण के बाद भी लाखों लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अब तक कोरोना वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है। यह लापरवाही चिंताजनक है, जो खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे लोगों को स्वत: आगे आकर टीका लगवाना चाहिए। इसी तरह बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने पहली डोज लेने के बाद निर्धारित अवधि बीतने पर भी दूसरी डोज नहीं ली है। इनको भी तत्काल दूसरी डोज लेनी चाहिए। टीका से परहेज करने वालों को समझना होगा कि कोरोना वायरस के चलते हो रही मौतों को रोकने में यह वैक्सीन बेहद कारगर साबित हुई है।

यह बात प्रमाणित हो चुकी है कि वैक्सीन की एक डोज मौत को रोकने में 82 प्रतिशत कारगर है, जबकि दोनों डोज लेने पर यह 95 प्रतिशत तक मौत से सुरक्षा प्रदान करती है। वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लेने वाले अथवा पहली डोज के बाद दूसरी डोज लेने से कतराने वाले लोगों के लिए घर-घर दस्तक अभियान शुरू किया गया है। इस विशेष अभियान के पहले चरण में संतोषजनक परिणाम के बाद सोमवार से इसका दूसरा चरण प्रारंभ कर दिया गया है, जो 27 नवंबर तक चलेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में 125 घर पर एक मोटर साइकिल मोबाइल टीकाकरण टीम बनी है। ऐसी करीब 18 हजार टीमें बनाई गई हैं।

उम्मीद की जानी चाहिए कि इस अभियान के दौरान उन सभी लोगों का टीकाकरण कर लिया जाएगा, जो अब तक इससे वंचित हैं। सभी गांवों के शिक्षित और प्रबुद्ध लोगों को चाहिए कि किन्हीं भ्रम के कारण कोरोना वैक्सीन लेने से डरने वाले लोगों का भ्रम दूर करते हुए उन्हें टीका लेने के लिए प्रेरित करें। कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही थम गई है, लेकिन इसका खतरा मौजूद है। कोरोना संक्रमित लगभग प्रत्येक दिन मिलने और उनकी संख्या पहले से बढ़ती देख विशेषज्ञ चिंतित हैं। जाहिर है कि कुछ संक्रमित लोग जिन्हें बीमारी का पता नहीं है, खुले में घूम रहे हैं। छठ व दीपावली के बाद विशेषज्ञों की आशंका के अनुसार भले ही कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से नहीं बढ़े, लेकिन हर दिन पहले से अधिक मरीज मिलने शुरू हो गए हैं। इसलिए किसी भी स्तर पर सतर्कता में कोई कमी नहीं आनी चाहिए। फिलहाल कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहना सभी के लिए जरूरी है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.