पटना से तीसरी जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस एक जुलाई से चलेगी, रांची से आनंद विहार के लिए भी नई ट्रेन

IRCTC Indian Railway News पटना से तीसरी जनशताब्‍दी कोविड स्‍पेशल एक्‍सप्रेस का परिचालन एक जुलाई से शुरू होने जा रहा है। इधर रेलवे ने रांची से आनंद विहार के बीच भी एक नई ट्रेन का एलान किया है।

Shubh Narayan PathakFri, 25 Jun 2021 06:30 PM (IST)
पटना- काशी जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस का जल्‍द शुरू होगा परिचालन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जेएनएन। IRCTC, Indian Railway News: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घटने के बाद रेलवे ने ट्रेनों की संख्‍या फिर से बढ़ानी शुरू कर दी है। इसी कड़ी में पटना से तीसरी जनशताब्‍दी कोविड स्‍पेशल एक्‍सप्रेस का परिचालन एक जुलाई से शुरू होने जा रहा है। यह ट्रेन पूर्व मध्‍य रेलवे (east-central railway) के दानापुर डिवीजन (Danapur rail division) के अंतर्गत पटना जंक्‍शन (Patna junction) से पूर्वोत्‍तर रेलवे (north-eastern railway) के वाराणसी डिवीजन (Varanasi Junction) के मंडुआडीह जंक्‍शन के बीच चलती है। 05125-26 कोविड स्‍पेशल ट्रेन के रूप में चलने वाली इस ट्रेन के सभी कोच पूरी तरह आरक्षित रहेंगे। इधर, रेलवे ने रांची से आनंद विहार के बीच भी एक नई ट्रेन का एलान किया है। पटना- रांची और पटना-हावड़ा जनशताब्‍दी कोविड स्‍पेशल का परिचालन पहले से ही जारी है।

न स्‍टेशनों पर है ट्रेन का ठहराव

यह ट्रेन मंडुआडीह जंक्‍शन से खुलकर वाराणसी जंक्‍शन, पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, दिलदारनगर जंक्‍शन, बक्‍सर स्‍टेशन और आरा जंक्‍शन होते हुए पटना जंक्‍शन तक की यात्रा पूरी करती है। पटना से यह ट्रेन शाम को 5.20 बजे खुलकर 5.59 में आरा, 6.50 में बक्‍सर, 7.18 में दिलदारनगर, 8.55 में दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन होते हुए रात के 10 बजे वाराणसी पहुंचती है। मंडुआडीह से यह ट्रेन सुबह 6.20 बजे खुलकर, 6.35 में वाराणसी, 7.30 में पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय जंक्‍शन, 8.26 में दिलदारनगर, 08.52 में बक्‍सर और 9.45 में आरा होते हुए 11.00 बजे पटना पहुंचती है। कोरोना की पहली लहर में यह ट्रेन करीब एक साल तक बंद रही थी। 2020 के मार्च महीने में लाकडाउन लगाए जाने के बाद इस साल 30 मार्च से इस ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था, लेकिन कुछ ही दिनों बाद दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ते ही इसे फिर से बंद कर दिया गया।

बुकिंग और किराए का हाल ऐसे जानें

इस ट्रेन के लिए बुकिंग आइआरसीटीसी की वेबसाइट के अलावा रेलवे के आरक्षण काउंटर से भी सुविधा ली जा सकती है। आइआरसीटीसी की साइट पर अभी इस ट्रेन की डिटेल नहीं शो कर रही है, लेकिन अगले दो से तीन दिनों में इसकी बुकिंग शुरू की जा सकती है। इस ट्रेन में टिकटें आम तौर पर यात्रा के दिन तक आसानी से मिल जाती हैं। इसमें एसी चेयर कार के अलावा द्वितीय श्रेणी चेयर कार और सामान्‍य श्रेणी के कोच लगे होते हैं। ट्रेन का किराया पहले की तरह ही लगेगा। पटना और मंडुआडीह से ट्रेन के खुलने से आधा घंटा पहले तक टिकट बुक किए जा सकते हैं। बक्‍सर और आरा के यात्रियों की मांग है कि रेलवे को करेंट बुकिंग की सुविधा इन स्‍टेशनों पर ट्रेन के पहुंचने के आधा घंटे पहले तक भी मिलनी चाहिए।

28 जून से रांची से आनंद विहार टर्मिनल के लिए नई ट्रेन

इधर, कोडरमा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते रांची और आनंद विहार टर्मिनल के बीच 02525/ 02526 रांची-आनंद विहार टर्मिनल-रांची स्पेशल ट्रेन का परिचालन 28 जून से प्रारंभ होगा। गाड़ी संख्या 02525 28 जून से रांची से प्रत्येक सोमवार एवं गुरुवार को खुलेगी। वहीं गाड़ी संख्या 02526 30 जून से आनंद विहार टर्मिनल से रांची के लिए प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को प्रस्थान करेगी।

बिहार के किसी स्‍टेशन पर नहीं है ठहराव

रांची-आनंद विहार टर्मिनल एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार एवं गुरुवार को 23.55 बजे खुलकर मूरी, बोकारो स्टील सिटी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो, हजारीबाग रोड, कोडरमा, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर रुकते हुए 19.35 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी। वहीं आनंद विहार टर्मिनल-रांची स्पेशल आनंद विहार टर्मिनल से प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को 08.00 बजे खुलकर कानपुर, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, कोडरमा, हजारीबाग रोड, नेताजी सुभाष चंद्र बोस गोमो, बोकारो स्टील सिटी, मूरी रुकते हुए सुबह 04.45 बजे रांची पहुंचेगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.