आइपीएल स्टार इशान किशन बोले- मैं अगर मुंबई इंडियंस के लिए विकेटकीपिंग करता तो बेहतर रहता

आइपीएल स्टार इशान किशन की नजर 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप पर है।

आइपीएल के 13वें सीजन के 14 मैचों में 57.33 के औसत से 516 रन बनाने वाले इशान किशन की नजर अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप पर है। उन्होंने सर्वाधिक 30 छक्के लगाए। जानें आगे उनका क्या है लक्ष्य।

Publish Date:Tue, 01 Dec 2020 07:59 PM (IST) Author: Akshay Pandey

अरुण सिंह, पटना। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हुई इंडियन प्रीमियर लीग में 14 मैचों में 57.33 के औसत से 516 रन बनाने वाले इशान किशन की नजर अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप पर है। उन्होंने सर्वाधिक 30 छक्के लगाए। इशान का चयन ऑस्ट्रेलिया में खेल रही भारतीय टीम में नहीं हुआ। इससे वह निराश नहीं हैं और आगामी घरेलू सीरीज और आइपीएल-14 के रास्ते टी-20 विश्व कप की टीम में स्थान बनाना चाहते हैं। 

-आइपीएल में बढिय़ा प्रदर्शन के बावजूद आप ऑस्ट्रेलिया नहीं गए। कहां कमी रह गई?

-मुंबई टीम से मैं विकेटकीपिंग करता तो मेरे लिए बेहतर होता लेकिन मेडिकल कारणों से क्विंटन डिकॉक केवल विकेटकीपिंग कर सकते थे। वह फील्डिंग नहीं कर सकते थे। इस कारण मुझे विकेट के पीछे दस्ताने पहनने का मौका नहीं मिला। इससे निराश नहीं हूं। आगामी रणजी ट्रॉफी, मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट और आइपीएल में बल्ले और विकेटकीपिंग से चयनकर्ताओं को प्रभावित करूंगा। फिर अगले साल भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप टीम में दावेदारी पेश कर सकता हूं।

-ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो वनडे में भारतीय टीम की हार के पीछे क्या कारण है?

-दो माह आइपीएल खेलने के बाद यूएई से ही ऑस्ट्रेलिया गई भारतीय टीम को आराम करने का मौका नहीं मिला। खिलाडिय़ों पर थकान हावी है और इसका असर उनके खेल पर पड़ रहा है। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया के बेहतर प्रदर्शन को नकारा नहीं जा सकता। आइपीएल खेल कर गए स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर, आरोन फिंच, ग्लेन मैक्सवेल खूब रन बना रहे हैं। टी-20 और टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

-आपके लिए इस बार घरेलू क्रिकेट काफी अहम है। चयनकर्ताओं की नजर आप पर होगी। तैयारी कब से शुरू कर रहे हैं?

-कोविड-19 के कारण इस सत्र में रणजी और मुश्ताक अली टी-20 के मुकाबले होने की उम्मीद है। बगैर दबाव लिए मैं बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करूंगा। बहरहाल यूएई से आने के बाद पटना में आराम कर रहा हूं। कैंप की तिथि घोषित होने के बाद अपनी टीम झारखंड से जुड़ने के लिए रांची रवाना हो जाऊंगा।

-आइपीएल-14 के लिए अगले साल मेगा नीलामी होगी। आप क्या सोचते हैं? 

-इसलिए मेरे लिए इस बार घरेलू क्रिकेट में बढिय़ा प्रदर्शन बेहद जरूरी है। अगर मुंबई टीम में रिटेन नहीं हुआ तो इसकी अहमियत और बढ़ जाएगी। हालांकि यूएई के बाद उम्मीद करता हूं कि मुबंई टीम से जुड़ा रहूंगा।

-बिहार क्रिकेट में आपसी खींचतान जारी है। इससे क्रिकेटरों पर कितना असर पड़ेगा?

-खराब असर पड़ेगा। मैं उन्हें सलाह दूंगा कि मैदान के बाहर क्या हो रहा है। इस पर ध्यान न देकर खूब मेहनत करें और अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। सफलता जरूर मिलेगी।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.