पटना में आया हल्‍का स्‍मार्ट एलपीजी सिलेंडर, देखकर ही पता चलेगा कितनी है गैस; बिहार के दूसरे शहरों में भी मिलेगा

Smart LPG Cylinder बिहार के लोग अब स्‍मार्ट एलपीजी सिलेंडर का लाभ उठा सकेंगे। फिलहाल यह पटना में उपलब्‍ध हो गया है। यह बेहद हल्‍का और देखने में भी आकर्षक लगता है। इस सिलेंडर में कितनी गैस बची है यह बाहर से ही पता चल जाता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 12:56 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 01:30 PM (IST)
पटना में आया हल्‍का स्‍मार्ट एलपीजी सिलेंडर, देखकर ही पता चलेगा कितनी है गैस; बिहार के दूसरे शहरों में भी मिलेगा
आइओसीएल ने पटना में लांच किया एलपीजी सिलेंडर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Smart Composite LPG Cylinder in Patna: पटना के लोग अब स्‍मार्ट कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का उपयोग कर सकेंगे। यह परंपरागत घरेलू एलपीजी सिलेंडर के मुकाबले काफी हल्‍का और देखने में आकर्षक भी है। पटना की पांच रसोई गैस एजेंसियों के पास पारदर्शी रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो गया है। ये सभी गैस एजेंसियां इंडियन आयल कारपोरेशन (इंडेन) की हैं। अक्टूबर तक अधिकांश गैस एजेंसियों में यह मिलने लगेगा। साथ ही राज्य के अन्य बड़े शहरों में भी इसे लांच करने के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। पटना के गायघाट स्थित ज्योति कलश, मीठापुर की शहीद गणेश गैस, कंकड़बाग की अंजलि फ्लेम और राजधानी इंटरप्राइजेज में पारदर्शी कंपोजिट रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध हो चुका है।

बिहार के अन्‍य बड़े शहरों में होगा उपलब्‍ध

लाल सिलेंडर से यह अधिक सुरक्षि‍त है। इसमें सिलेंडर में मौजूद गैस बाहर से दिखती है। इससे सिलेंडर खाली होने से पहले आसानी से पता चल जाता है। बिहार एलपीजी वितरक संघ के महासचिव डा. रामनरेश सिन्हा ने कहा कि एक सप्ताह में अधिकांश एजेंसियों में कंपोजिट सिलेंडर मिलने लगेगा। अक्टूबर तक सभी एजेंसियों में यह पहुंच जाएगा। बिहार के अन्य शहरों में भी इसे ले जाने के लिए इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) की योजना है।

26 सितंबर को पटना में किया गया था लांच

बता दें कि 26 सितंबर को पारदर्शी कंपोजिट  सिलेंडर को आइओसी के कार्यकारी निदेशक एवं राज्य प्रमुख विभाष कुमार ने पटना में लांच किया था। इस मौके पर महाप्रबंधक एलपीजी उदय कुमार, एलपीजी बिक्री प्रमुख राहुल दीक्षित, बिहार-झारखंड की मुख्य प्रबंधक-योजना एवं समन्वय वीणा कुमारी उपस्थित थीं। वीणा कुमारी ने कहा कि चरणबद्ध ढंग से बिहार में इसका विस्तार होगा। पुराने ग्राहकों से पूर्व से जमा सिक्योरिटी मनी को घटाकर ही नई सिक्योरिटी मनी ली जाएगी।

पारदर्शी कंपोजिट सिलेंडर की खूबियां

कुल वजन 16 किलो, इसमें गैस 10 किलो रहेगी कीमत 692.50 रुपये सिक्योरिटी मनी 3350 रुपये पांच किलो वाले सिलेंडर के लिए 363 रुपये देने होंगे कंपोजिट सिलेंडर पूरी तरह सुरक्षित है

लाल  सिलेंडर का वजन कुल वजन 31 किलो, गैस 14.2 किलो कीमत 983 रुपये, सब्सिडी 79 रुपये यह अपेक्षाकृत कम सुरक्ष‍ित है।

chat bot
आपका साथी