पटना विश्‍ववि‍द्यालय में भी अब होगी इंटर की पढ़ाई, पीजी में नामांकन के लिए होगी मौखिक परीक्षा

पटना विश्वविद्यालय के एकेडमिक काउंसिल की बैठक में कई मुद्दों पर लगी मुहर पीजी नामांकन में ही होगी मौखिक परीक्षा कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि चार मुख्य एजेंडा पर विचार किया गया। इसमें एमए इन सोशल वर्क जो सेल्फ फाइनांस मोड में समाजशास्त्र विभाग से संचालित है

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 10 Jan 2021 10:16 AM (IST) Updated:Sun, 10 Jan 2021 10:16 AM (IST)
पटना विश्‍ववि‍द्यालय में भी अब होगी इंटर की पढ़ाई, पीजी में नामांकन के लिए होगी मौखिक परीक्षा
पटना विश्‍वविद्यालय में हुए कई बदलाव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Academic Council meeting in Patna University: पटना विश्वविद्यालय की एकेडमिक काउंसिल ने शनिवार को नैक कमेटी की अनुशंसा पर कई नए कोर्स को हरी झंडी दे दी है। इस माह संभावित सीनेट में सभी कोर्स को स्वीकृति दी जाएगी। कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि चार मुख्य एजेंडा पर विचार किया गया। इसमें एमए इन सोशल वर्क जो सेल्फ फाइनांस मोड में समाजशास्त्र विभाग से संचालित है। यूजी तथा पीजी कोर्स के सेल्फ फाइनांस कार्यक्रम के तहत होने वाली नामांकन परीक्षा में लिखित के साथ-साथ मौखिकी परीक्षा के प्रावधान है। अब केवल पीजी में लिखित के साथ-साथ मौखिकी प्रक्रिया रखने का निर्णय लिया गया। स्नातक स्तर के कोर्स के लिए वाइवा को खत्म करने का निर्णय लिया गया। यूजी तथा पीजी स्तरीय प्रमाण पत्र के प्रारूप को सदस्यों ने अनुमोदित कर दिया। एकेडमिक काउंसिल के निर्णयों से बिहार के छात्रों को काफी सुविधा होगी।

पटना साइंस कॉलेज में चलेंगे कई कोर्स

काउंसिल ने पटना साइंस कॉलेज में नैक टीम की सलाह पर पीजी कोर्स प्रारंभ करने के लिए प्रस्ताव पारित की। इन कोर्सों में पीजी कोर्स इन बायोटेक्नोलॉजी, पीजी कोर्स इन बायोकेमेस्ट्री, पीजी कोर्स इन एनवायरमेंटल साइंस एंड मैनेजमेंट शामिल है। इन सभी प्रस्तावों को अंतिम अनुमोदन के लिए राजभवन तथा राज्य सरकार के पास भेजने का निर्णय लिया गया।

पटना विवि में भी होगी इंटर की पढ़ाई

अब पटना विश्वविद्यालय में भी इंटर की पढ़ाई होगी। यह पढ़ाई बिहार ओपेन स्कूल सिस्टम के माध्यम से होगी। इसके लिए बीबॉस नेे पीयू प्रशासन को ऑफर भेजा है। इस पर एकेडमिक काउंसिल ने विचार कर एक कमेटी गठित कर दी है। यह कमेटी की रिपोर्ट पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। कमेटी की अध्यक्षता डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा करेंगे। कमेटी में प्रो. खगेंद्र कुमार, पटना लॉ कॉलेज के प्राचार्य प्रो. मोहम्मद शरीफ, डीडीई के निदेशक प्रो. जावेद हयात, प्रो. अहमद हुसैन शामिल हंै।

chat bot
आपका साथी