कल से मिलेगा इंटर का पंजीयन कार्ड व परीक्षा फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वर्ष 2019 की इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का पंजीनय कार्ड एवं परीक्षा फॉर्म वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 09:25 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 09:25 PM (IST)
कल से मिलेगा इंटर का पंजीयन कार्ड व परीक्षा फॉर्म
कल से मिलेगा इंटर का पंजीयन कार्ड व परीक्षा फॉर्म

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वर्ष 2019 की इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का पंजीयन कार्ड एवं परीक्षा फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किए जा रहे हैं। यह काम 19 तक पूरा हो जाएगा।

अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि उसके बाद 20 सितंबर से स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य बोर्ड की वेबसाइट से पंजीयन कार्ड एवं परीक्षा फॉर्म पर मुहर लगाकर छात्रों को मुहैया कराएंगे। छात्र परीक्षा फॉर्म भरकर 24 तक स्कूलों में जमा करेंगे। परीक्षार्थियों द्वारा भरे गए परीक्षा फॉर्म को स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य 25 से एक अक्टूबर तक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करेंगे। परीक्षा फॉर्म भरने का शुल्क 1220 रुपये रखा गया है। जबकि व्यावसायिक कोर्स के लिए शुल्क 1570 रुपये है।

--------

सेंटअप परीक्षा में पास ही शामिल होंगे मुख्य परीक्षा में :

बोर्ड अध्यक्ष के अुनसार सेंटअप परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी ही इंटर की मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। जो छात्र सेंटअप परीक्षा में ही असफल हो जाएंगे, वे मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। सेंटअप परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की सूची स्कूल प्रशासन बोर्ड कार्यालय में 20 नवंबर तक जमा करेगा। जो छात्र सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होंगे, उन्हें मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा।

पंजीयन हर छात्र के लिए जरूरी :

इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले हर छात्र के लिए पंजीयन आवश्यक है। जो छात्र पंजीयन नहीं कराएंगे, उन्हें इंटर की परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं दिया जाएगा। जिन छात्रों को इंटर का पंजीयन डाउनलोड नहीं होगा वे अपने स्कूल या कॉलेज के प्राचार्य से संपर्क कर सकते हैं। स्कूल-कॉलेजों के प्राचार्य अगर पंजीयन शुल्क जमा नहीं किए हैं तो वे शुल्क जमा कर पंजीयन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी