IN PICS President Visit: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्‍वागत में सजा पटना, तस्‍वीरों में देखें शानदार इंतजाम

INPICS President Ram Nath Kovind in Patna Bihar राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज से तीन दिन तक पटना में हैं। यहां आपको राष्‍ट्रपति के दौरे से जुड़ी तस्‍वीरों को देखने का मौका मिलेगा। विधानसभा भवन को आकर्षक रंगीन रोशनी से सजाया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:47 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 01:23 PM (IST)
IN PICS President Visit: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के स्‍वागत में सजा पटना, तस्‍वीरों में देखें शानदार इंतजाम
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और नीतीश कुमार। फाइल फोटो

पटना, आनलाइन डेस्‍क। INPICS President Ramnath Kovind in Patna, Bihar: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज तीन दिनों के दौरे पर बिहार पहुंच चुके हैं। वे 20 अक्‍टूबर, बुधवार से 22 अक्‍टूबर, शुक्रवार तक पटना में रहेंगे। इस दौरान उनका मुख्‍य कार्यक्रम बिहार विधानसभा भवन के शताब्‍दी समारोह में हिस्‍सा लेने का है। यह कार्यक्रम 21 अक्‍टूबर यानी कल होना है। 22 तारीख को दिल्‍ली लौटने से पहले वे पटना के अलग-अलग हिस्‍सों में कई आयोजनों में शरीक होंगे। राष्‍ट्रपति के पटना दौरे (President Ram Nath Kovind Patna Visit) से जुड़ी ताजा तस्‍वीरें आप यहां देख सकते हैं। उनके दौरे पर सुरक्षा व्‍यवस्‍था की कमान एसपीजी ने अपने हाथ में ले रखी है। यूं तो सुरक्षा के लिए कई स्‍तर का घेरा बनाया गया है, जिसमें स्‍थानीय पुलिस और सशस्‍त्र बलों की तैनाती शामिल है।

इसके लिए सरकार और स्‍थानीय प्रशासन के स्‍तर से व्‍यापक इंतजाम किए गए हैं। इनमें सुरक्षा इंतजामों के साथ ही राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम स्‍थलों की सजावट और साफ-सफाई भी शामिल है। यहां आपको राष्‍ट्रपति के दौरे से जुड़ी तस्‍वीरों को देखने का मौका मिलेगा। विधानसभा भवन को आकर्षक रंगीन रोशनी से सजाया गया है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगवानी के लिए बिहार विधानसभा सजधज कर तैयार है। मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने तैयारी की समीक्षा की। सरकार के मंत्री और संबंधित अधिकारी भी इसमें शामिल हुए। उन्होंने कहा कि विधान सभा भवन शताब्दी समारोह  ऐतिहासिक, भव्य और यादगार होगा।

विधानसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि यह समारोह लंबे समय तक विधायिका के लिए गौरवशाली और प्रेरणापुंज बना रहेगा। समारोह से लोकतंत्र की जननी बिहार से पूरे देश में एक सकारात्मक और अभिनव संदेश जाएगा, जिसका दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। हम सब इस अवसर के गवाह नहीं भागीदार बनेंगे।

सिन्हा ने कहा कि समारोह के लिए सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। पूरे समारोह को जन जन तक पहुंचाने के लिए यू-ट्यूब, फेसबुक और दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। वेबकास्टिंग की भी व्यवस्था की गई है। समारोह के संचालन और प्रबंधन के लिए उच्चस्तरीय समिति की का गठन किया गया है। मंगलवार को इसकी बैठक हुई। बैठक में भवन निर्माण विभाग के सचिव तथा अभियंताओं ने शताब्दी भवन के कार्यक्रम की जानकारी दी।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि राष्ट्रपति के सम्मान में उनके सरकारी आवास पर रात्रि भोज का आयोजन होना है। उस दौरान सांस्कृतिक का भी आयोजन है। कला-संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव वंदना प्रेयसी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम की जानकारी दी।

मंगलवार को राष्‍ट्रपति के कार्यक्रम की तैयारी से जुड़ी बैठक में विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, कला, संस्कृति एवं युवा मंत्री आलोक रंजन भवन निर्माण विभाग के सचिव कुमार रवि तथा कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की सचिव श्रीमती वंदना प्रेयसी सहित विधानसभा के अन्य अधिकारी शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी