Indian Rail: रेलवे ने शुरू की होम डिलीवरी, केवल 125 रुपये में आपकी ब‍र्थ से घर पहुंचेगा सामान

अब आपके घर से सामान लाएगी और पहुंचाएगी रेलवे प्रति सामान 125 रुपये देने होंगे यात्री को सामान को सैनिटाइज कर पैकेजिंग भी करेगी रेलवे घर से ट्रेन में यात्रियों के बर्थ तक पहुंचाने एवं गंतव्य पर बर्थ से घर तक सामान पहुंचाने की मिलेगी सुविधा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 11:32 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 01:52 PM (IST)
Indian Rail: रेलवे ने शुरू की होम डिलीवरी, केवल 125 रुपये में आपकी ब‍र्थ से घर पहुंचेगा सामान
पटना जंक्‍शन पर रेलवे ने शुरू करेगा विशेष सेवा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। IRCTC News: ट्रेनों से ज्यादा सामान के साथ सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहतभरी खबर है। ऐसे लोगों को ध्यान में रख रेलवे बहुत ही खास योजना शुरू करने जा रही है। अगर यात्री चाहें तो रेलवे उनके घर से ही लगेज मंगवा लेगी (Railway Home Delivery Service) और उसे सैनिटाइज कर बेहतर तरीके से पैकेजिंग कर बर्थ तक पहुंचा देगी। ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पहुंचने पर उनकी बर्थ से ही सामान उठाकर उनके घर तक पहुंचा देगी। हालांकि, इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को प्रति बैग 125 रुपये चुकाने होंगे। बैग के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर कुली तक का खर्च रेलवे वहन करेगी। इस सेवा को रेलवे की ओर से विशेष एप से जोड़ दिया गया है। इस सुविधा से विशेषकर बुजुर्ग यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

जीपीएस से ट्रैक किया जा सकेगा लगेज

यात्रियों के लगेज को पराबैगनी किरणों (अल्ट्रावायलेट रे) से 360 डिग्री तक सैनिटाइज किया जाएगा। इसके बाद इसकी रैपिंग की जाएगी ताकि बैग में कोई स्क्रैच नहीं लगे। यात्री अपना लगेज जीपीएस सिस्टम से ट्रैक कर सकते हैं। इतना ही नहीं यात्रियों का लगेज पूरी तरह बीमित हेागा।

एप के जरिये बुक कर सकेंगे बैग को

कोई भी यात्री www.bookbaggage.com से इस सेवा के लिए निर्धारित एप को अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप पर जाकर अपने लगेज की बुकिंग कर सकते हैं।

शुरू में चार स्टेशनों से शुरू हो सकती बुकिंग

'बुकबैगेज' योजना शुरू में दानापुर मंडल के पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, दानापुर एवं पाटलिपुत्र स्टेशन से प्रारंभ की जा सकती है। इसके बाद अन्य स्टेशनों से शुरुआत होगी। पहले केवल ओरिजिनेटिंग स्टेशन (ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन) से ही योजना शुरू होगी। इसके बाद इन स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों में भी यह सेवा प्रारंभ होगी।

एक बैग के देने होंगे 125 रुपये

यात्री को एक बैग के लिए एक तरफ से 125 रुपये चुकाने होंगे। इसमें सैनिटाइजेशन, पैकेजिंग से लेकर घर से ट्रेन की बर्थ तक पहुंचाने की व्यवस्था होगी। गंतव्य स्टेशन पर बर्थ से घर तक पहुंचाने के लिए अलग से 125 रुपये देने होंगे।

यात्रा के तीन घंटे पहले लगेज का पिकअप

बुक कराने वाले के घर से लगेज ट्रेन के छूटने के तीन घंटे पहले रेलवे की ओर से ले जाया जाएगा। इसे जंक्शन पर लाकर सैनिटाइज करने के साथ ही पैक किया जाएगा। ट्रेन के छूटने के 15 मिनट पहले यात्री की बर्थ पर सामान पहुंचा दिया जाएगा। इसी तरह ट्रेन के गंतव्य स्टेशन पहुंचने के तीन घंटे बाद उनका सामान घर पहुंच जाएगा।

chat bot
आपका साथी