Rail News: अब केवल 12 घंटे में पटना से दिल्‍ली पहुंचेगी संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस, विक्रमशिला की स्‍पीड भी बढ़ी

Railway News विक्रमशिला और संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस की समय सारणी में किया गया बदलाव अब दो घंटे देर से खुलेगी संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस पुराने समय पर ही पहुंच जाएगी नई दिल्‍ली राजधानी एक्‍सप्रेस के पीछे चलती रहेगी लगातार

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 09:35 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 03:48 PM (IST)
Rail News: अब केवल 12 घंटे में पटना से दिल्‍ली पहुंचेगी संपूर्ण क्रांति एक्‍सप्रेस, विक्रमशिला की स्‍पीड भी बढ़ी
रेलवे ने कई ट्रेनों के समय में किया है बदलाव। जागरण

पटना, जेएनएन। रेलवे (Indian Railway) की ओर से झाझा (Jhajha) से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (Pandit Deendayal Upadhyay Junction) के बीच रेलवे ट्रैक (Railway Track) को बेहतर बनाया गया है। सिग्नल सिस्टम (Signal System) को दुरुस्त किया गया है। सिग्नल सिस्टम को आधुनिक व ऑटोमेटिक किया गया है इससे संरक्षा में काफी सुधार देखने को मिल रहा है। सारे पुल-पुलियों के पुराने जर्जर गार्डर बदल दिए गए हैं। इससे ट्रेनों गति अब 110 किमी प्रति घंटा से बढ़कर 130 किमी प्रति घंटा कर दी गई है। इसका फायदा ट्रेनों के परिचालन पर पड़ने लगा है। नतीजा है कि ट्रेनों की गति बढ़ गई है और समय-सारणी पर भी असर देखने को मिलने लगा है। राजेंद्रनगर टर्मिनल (Rajendranagar Terminal) से नई दिल्ली (New Delhi) को जाने वाली 02393 संपूर्ण क्रांति स्पेशल ट्रेन अब पटना से नई दिल्ली की दूरी मात्र 12 घंटे में ही तय कर लेगी। जबकि पहले यह लगभग 14 घंटे में पहुंचती थी।

अब करीब दो घंटे देर से खुलेगी यह ट्रेन

संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस अब राजेन्द्र नगर टर्मिनल से शाम 5.45 बजे के बजाय 7.25 बजे रवाना होगी। पटना जंक्शन से यह 7.50 बजे रवाना होगी तथा दूसरे दिन सुबह 7.55 बजे नई दिल्ली पहुंच जाएगी। इस तरह अप में यह दो घंटे बाद पटना जंक्शन से खुलेगी और अपने पुराने समय से ही  डीडीयू 22.22 बजे  पहुंच जाएगी। डीडीयू से यह पुराने समय 22.32 बजे प्रस्थान करेगी। कानपुर 2.25 बजे रात को पहुंचेगी। नई दिल्ली अपने पुराने समय 7.55 बजे पहुंचेगी। यह अब राजधानी एक्सप्रेस के पीछे-पीछे उसी गति से  चलते रहेगी। हालांकि वापसी में यह ट्रेन अपने पुराने समय-सारणी से ही चलते रहेगी।

विक्रमशिला एक्‍सप्रेस की भी स्‍पीड बढ़ी

भागलपुर (Bhagalpur) से आने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस (Vikramshila Express) के समय सारणी में भी बदलाव किया गया है। यह ट्रेन अब भागलपुर से 11.15 बजे के बजाय 11.50 बजे आनंदविहार टर्मिनल (Anand Vihar Terminal) के लिए रवाना होगी। पटना जंक्शन (Patna Juction) यह पुराने समय से ही पहुंचेगी। आनंदविहार से भागलपुर के लिए भी यह लगभग 3:30 बजे दिन में प्रस्थान कर सकती है। पटना जंक्शन यह भोर में 3:30 बजे पहुंच सकती है। अभी जहां 12.25 बजे भागलपुर पहुंचती है वह अब 8:15 बजे ही भागलपुर पहुंच जाएगी। पहले यह ट्रेन 21 घंटे में आनंदविहार से भागलपुर पहुंचती थी अब 17 घंटे में ही पहुंचने की संभावना है। हालांकि विक्रमशिला का समय सारणी अभी जारी नहीं की गई है। मंगलवार तक जारी होने की उम्मीद है। बुधवार से दोनों ट्रेनें अपने नई समय सारणी से चलने लगेंगी।

chat bot
आपका साथी