Indian Railway News: रेल टिकट पर पांच परसेंट का मिलेगा डिस्‍काउंट, जब यूपीआइ से करेंगे भुगतान

कोरोना संक्रमण काल में नकद भुगतान में कमी लाने के लिए रेलवे की ओर से ऑनलाइन भुगतान के साथ-साथ यूपीआइ (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) से पेमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। यह सुविधा अगले साल 12 जून तक की यात्रा पर मिलेगी।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 10:13 AM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 11:33 AM (IST)
Indian Railway News: रेल टिकट पर पांच परसेंट का मिलेगा डिस्‍काउंट, जब यूपीआइ से करेंगे भुगतान
रेल टिकट के ऑनलाइन भुगतान पर मिलेगी छूट, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल (Covid-19 time) में नकद भुगतान (cash payment)  में कमी लाने के लिए रेलवे की ओर से ऑनलाइन भुगतान (Online payment) के साथ-साथ यूपीआइ (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) से भुगतान को बढ़ावा दिया जा रहा है। अब रेलवे की ओर से काउंटर पर आरक्षित टिकट की बुकिंग का भुगतान यूपीआइ से करने पर पांच फीसद की छूट (five percent discount)  मिलगी। छूट की राशि भुगतान करते समय ही टिकट की राशि में एडजस्ट कर दी जाएगी। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से सभी जोन के महाप्रबंधकों को सर्कुलर जारी कर दिया गया है। जीएम की ओर से सभी मंडलों के रेल प्रबंधकों को आदेश भेजा गया है। आरक्षित टिकट का भुगतान यूपीआइ से करने पर पांच फीसद की रियायत बेस फेयर पर मिलेगी। यह सुविधा अगले साल 2022 के 12 जून तक की यात्रा पर मिलेगी।

ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर भी छूट

 इस संबंध में पूर्व-मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि पहले ऑनलाइन अनारिक्षत टिकट की बुकिंग पर पांच फीसद की रियायत देने की घोषणा की गई थी। रेलवे ने अब एक कदम और बढ़ाते हुए कोरोना संक्रमण के दौरान नकद भुगतान से बचने के लिए यूपीआइ से भुगतान को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसके तहत कोई भी यात्री किसी भी आरक्षित टिकट काउंटर से यूपीआइ के माध्यम से भुगतान कर रेलवे का आरक्षित टिकट ले सकते हैं। यूपीआइ के तहत भीम एप को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। यूपीआइ से भुगतान करने पर यात्रियों को उस पीएनआर पर लिए गए सारे यात्रियों को रियायत दी जाएगी। यह संपूर्ण राशि में ही समाहित होगा।

chat bot
आपका साथी