IRCTC, Indian Railway: बिहार के चार स्‍टेशनों से अहमदाबाद, सूरत और पुणे के लिए चलेगी ट्रेन

IRCTC ECR Indian Railway News भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बिहार से महाराष्ट्र और गुजरात के लिए चार विशेष ट्रेनों का ऐलान किया है। ये ट्रेनें बिहार के दानापुर समस्तीपुर भागलपुर और दरभंगा स्टेशन को अहमदाबाद सूरत और पुणे स्टेशन से जोड़ेंगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:31 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:31 AM (IST)
IRCTC, Indian Railway: बिहार के चार स्‍टेशनों से अहमदाबाद, सूरत और पुणे के लिए चलेगी ट्रेन
बिहार से महाराष्‍ट्र और गुजरात के लिए नई ट्रेनों का एलान

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। IRCTC, ECR Indian Railway News: भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बिहार से महाराष्ट्र और गुजरात के लिए चार विशेष ट्रेनों का ऐलान किया है। ये ट्रेनें बिहार के दानापुर, समस्तीपुर, भागलपुर और दरभंगा स्टेशन को अहमदाबाद, सूरत और पुणे स्टेशन से जोड़ेंगी। इससे लॉकडाउन में बिहार लौटने के इच्छुक रेल यात्रियों को काफी फायदा होगा। रेलवे ने सभी यात्रियों से यात्रा के दौरान को भी प्रोटोकाल के पालन करने का अनुरोध किया है। ईस्ट सेंट्रल रेलवे की ओर से बताया गया है कि रेल यात्रियों की बढ़ी भीड़ को देखते हुए किया जा रहा है। ये ट्रेनें निर्धारित तिथियों पर ही चलेंगी।

पूर्व मध्य रेल की ओर से बताया गया है कि दानापुर और पुणे के बीच एक स्पेशल ट्रेन जबलपुर, सतना और प्रयागराज छिवकी के रास्ते चलाई जाएगी। इस ट्रेन में स्लीपर के 11 कोच, सामान्य श्रेणी के 4 कोच, एसी टू टियर के एक कोच और एसी थ्री टियर के 4 कोच शामिल होंगे। यह ट्रेन पुणे से 10 और 17 मई को खुलेगी जबकि दानापुर से 11 और 18 मई को खुलेगी।

इसी तरह रेलवे पुणे से दरभंगा के लिए ट्रेन की घोषणा की है। यह ट्रेन जबलपुर, सतना और प्रयागराज छिवकी के रास्ते पुणे से दरभंगा की यात्रा करेगी। इस ट्रेन के लिए भी कोच का संयोजन वही होगा, जो दानापुर पुणे एक्सप्रेस के लिए है। यह ट्रेन भी पाटलिपुत्र जंक्शन पर रुकेगी, अर्थात पटना के यात्री यात्रा कर सकेंगे। इसके अलावा हाजीपुर, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर में भी यह ट्रेन रुकेगी।

रेलवे ने अहमदाबाद और दानापुर के बीच भी ट्रेन चलाने की घोषणा की है। कोटा, मथुरा, लखनऊ, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा होते हुए यह ट्रेन दानापुर पहुंचेगी। यह यूपी के कानपुर, सुल्तानपुर और जौनपुर स्टेशन पर भी रुकेगी। यह ट्रेन 13 मई को अहमदाबाद से खुलेगी जबकि वापसी में 15 मई को दानापुर से खुलेगी।

इसी तरह सूरत और भागलपुर के बीच भी एक ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। 12 मई को सूरत से चलने वाली ट्रेन कोटा, मथुरा, लखनऊ, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर, आरा, दानापुर, पटना जंक्शन, फतुहा और किउल जंक्शन होते हुए भागलपुर पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन 13 मई को भागलपुर से खुलेगी।

chat bot
आपका साथी