नेपाल ने भारतीय जमीन पर फिर ठोका दावा, नो मैंस लैंड में सड़क निर्माण कार्य रोका, बढ़ा तनाव

Nepal-India Tension नेपाल ने फिर से भारतीय जमीन पर दावा ठोका है और बॉर्डर क्षेत्र नो मैंस लैंड में सड़क निर्माण कार्य रोक दिया है। नेपाली पुलिस की इस हरकत से तनाव शुरू हो गया है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 08:49 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 11:39 PM (IST)
नेपाल ने भारतीय जमीन पर फिर ठोका दावा, नो मैंस लैंड में सड़क निर्माण कार्य रोका, बढ़ा तनाव
नेपाल ने भारतीय जमीन पर फिर ठोका दावा, नो मैंस लैंड में सड़क निर्माण कार्य रोका, बढ़ा तनाव

पटना, जेएनएन। India Nepal Tension: भारत-नेपाल के भिठ्ठामोड़ बॉर्डर पर एक बार फिर नेपाल ने अपना दावा ठोका है और भारतीय क्षेत्र में हो रहे सड़क निर्माण को मंगलवार को नेपाल सशस्त्र पुलिस बल (Nepal Police) ने रोक दिया। नेपाल पुलिस भारतीय क्षेत्र की 20 मीटर जमीन पर अपना दावा ठोक रही थी। सड़क का निर्माण भिठ्ठामोड़ चौक से नो मेंस लैंड तक हो रहा है। 

सड़क निर्माण रुकने के बाद वहां तनाव बढ़ने लगा है और निर्माण एजेंसी के कर्मियों के साथ-साथ काम कर रहे मजदूर और स्थानीय व्यवसायी भी उग्र हो गए। स्थिति बिगड़ते देख दोनों तरफ के जवान बॉर्डर पर जमने लगे। एसएसबी जवानों ने स्थिति संभालते हुए लोगों को यह कहकर शांत किया कि वरीय अधिकारी बात कर मामले को निपटा लेंगे। 

बॉर्डर पर तैनात एसएसबी के द्वितीय सेनानायक नवीन कुमार ने बताया कि नेपाल पुलिस ने सड़क निर्माण पर आपत्ति जतायी है, उसके बाद बातचीत के बाद भी अबतक कोई हल नहीं निकला है। पूरे घटनाक्रम की जानकारी वरीय अधिकारियों को दे दी गयी है। दोनों देश के अधिकारी बात कर जल्द ही इसका हल निकालेंगे।

नेपाल ने रोक दिया है सड़क निर्माण कार्य

बॉर्डर की बीस मीटर जमीन को अपना बताते हुए नेपाल पुलिस ने भिठ्ठामोड़ मुख्य चौक से नो मेंस लैंड तक चल रहे सड़क निर्माण कार्य को रोक दिया है। भिठ्ठा कैंप के एसएसबी जवानों और नेपाल पुलिस के बीच हुई बातचीत से भी कोई समाधान नहीं निकल सका। भिठ्ठा ओपी प्रभारी राजेश कुमार ने बताया कि पहल करने के बावजूद निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया। 

मेयर से बातचीत कर दी गई जानकारी 

इस खबर के बाद स्थानीय लोगों ने जलेश्वर नगरपालिका के मेयर शंकर शाही से फोन पर बातचीत की। इसपर मेयर भिठ्ठामोड़ सीमा पर पहुंचे और नेपाल पुलिस के अधिकारियों से बातचीत की। उन्होंने लोगों को भरोसा दिलाया कि अपने स्तर से बातचीत कर दो-तीन दिनों में सड़क निर्माण शुरू कराने का प्रयास करेंगे। 

कहा-एसपी, सीतामढ़ी ने

एसएसबी के अधिकारियों ने बॉर्डर पर वार्ता की है। प्रोटोकॉल के अनुसार मामले का समाधान निकाला जा रहा है। - अनिल कुमार, एसपी, सीतामढ़ी।

chat bot
आपका साथी