top menutop menutop menu

Independence Day Patna Weather: पटना सहित पूरे बिहार में बारिश जारी, वज्रपात का भी अलर्ट

पटना, जेएनएन। Independence Day 2020 Patna Weather  Forecast:  बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र (Low Pressure Area) बना हुआ है। इससे प्रभाव से पटना (Patna) सहित बिहार के विभिन्न इलाकों में बारिश (Rain) हो रही है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार शनिवार को भी राज्य में बारिश व वज्रपात (Rain and Lightening Strike) के आसार हैं। शनिवार को पटना में बादल छाए हुए हैं। ऐसे में स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान पटना में हल्‍की बारिश की संभावना बनी हुई थी। हालांकि, उस वक्‍त पटना में मौसम साफ रहा। इसके पहले गुरुवार को पटना में सुबह व शाम में बारिश हुई थी।

पटना समेत पूरे राज्‍य में हल्की से लेकर भारी बारिश

बिहार में इन दिनों मानसून सक्रिय है। पटना समेत पूरे राज्‍य में जगह-जगह हल्की से लेकर भारी बारिश हो रही है। दो दिन पहले तो कई जगह 100 मिलीमीटर से भी अधिक बारिश रिकार्ड की गई। शुक्रवार को राजधानी में 15.7 मिलीमीटर बारिश हुई।

रविवार तक ऐसा ही रहेगा मौसम, सुधार के आसार नहीं

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार वर्तमान में झारखंड से लेकर त्रिपुरा तक मानसून की अक्षीय रेखा गुजर रही है। फिलहाल बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा उत्तरी बिहार में भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। मानसून की यह सक्रियता का 16 अगस्त तक जारी रह सकती है। खास कर राज्‍य के दक्षिण-पूर्व भागों में अधिक बारिश की संभावना हैं। उत्तर व मध्य बिहार में भी बारिश जारी रहेगी। अगस्त के अंत तक बिहार में रिकार्ड एक हजार मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

स्‍वतंत्रता दिवस समारोह पर नहीं पड़ा मानसून का असर

रविवार तक बारिश के जारी रहने की संभावना को देखते हुए इसका असर स्‍वतंत्रता दिवस कार्यक्रम पर भी असर पड़ने की आशंका थी। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। यह बारिश राज्‍य के किसानों के लिए वरदान बनेगा। जो किसान अब तक धान की रोपाई नहीं कर पाए हैं, वे यह कार्य कर पाएंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.