बक्‍सर में इंटरनेट मीडिया पर एक शरारत पर पूरे दिन माथा पीटती रही पुलिस, बड़ी संख्‍या में थाना पहुंचे लोग

बिहार के बक्‍सर जिला में इंटरनेट मीडिया की एक झूठी खबर से पूरे दिन पुलिस और पब्लिक परेशान रहे। किसी ने बक्‍सर के ब्रह्मपुर थाने की तस्‍वीर इंटरनेट मीडिया पर शेयर करते हुए ऐसा कैप्‍शन लिख दिया जिससे बड़ी संख्‍या में लोग थाने पहुंच गए।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:27 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:27 AM (IST)
बक्‍सर में इंटरनेट मीडिया पर एक शरारत पर पूरे दिन माथा पीटती रही पुलिस, बड़ी संख्‍या में थाना पहुंचे लोग
शरारती तत्‍वों ने पुलिस को किया परेशान, सांकेतिक तस्‍वीर।

 ब्रह्मपुर (बक्सर), जागरण संवाददाता।  इंटरनेट मीडिया पर एक झूठी और भ्रामक सूचना के कारण बक्‍सर पुलिस, प्रशासन और आम जनता पूरे दिन परेशान रहे। यह सूचना पढ़कर बक्‍सर के ब्रह्मपुर थाने में बड़ी संख्‍या में लोगों के पहले फोन आए अगले दिन भी कई लोग थाने पहुंच गए। पुलिस पूरे दिन फोन का जवाब देते-देते और थाने पहुंचे लोगों को समझाने में बेहाल रही।

दरअसल, किसी असामाजिक तत्व ने इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म का दुरुपयोग करते हुए लिखा - जिस किसी भाई की मोटरसाइकिल चोरी हो गई है, वह ब्रह्मपुर थाना से संपर्क कर लेना। चार चोरों ने 170 गाडिय़ां चोरी की थी, जो ब्रह्मपुर थाने में जमा है। इस सूचना के साथ एक थाने के भवन का फोटो लगा था। उसके आगे कतार में खड़ी बाइक और कथित गिरफ्तार किए गए चोर के रूप में चार युवकों की भी फोटो थी। हालांकि तस्‍वीर में जिस थाने का भवन दिखाया गया है वह ब्रह्मपुर थाना का भवन नहीं है।

फर्जी खबर ने पुलिस को परेशान किया

शनिवार की रात इंटरनेट मीडिया में जारी की गई पूरी तरह से इस फर्जी और भ्रामक समाचार से पुलिस परेशान हो गई। इस सूचना के बाद रात से ही बड़ी संख्या में लोग पुलिस को फोन कर जानकारी लेने लगे। जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में जिन लोगों की बाइक चोरी गई है, वैसे लोग बड़ी संख्या में शनिवार की रात से ही जानकारी लेने के लिए ब्रह्मपुर पुलिस को लगातार फोन करने लगे। थानाध्यक्ष से लेकर अन्य पुलिसकर्मी भी फोन रिसिव करते-करते व जवाब देते हुए तबाह हो गए। इसके अलावा रविवार की सुबह होते ही चोरी गई बाइक की पहचान करने और जानकारी लेने के लिए बड़ी संख्या में लोग आए। जाहिर है इस झूठी खबर से पुलिस प्रशासन के अलावा आम जनता भी परेशान हो गई, जिनकी बाइक चोरी गई है।

अब होगी कड़ी कार्रवाई

इस संबंध में प्रशिक्षु डीएसपी सह थाना अध्यक्ष कमलेश कुमार ने बताया कि किसी असामाजिक तत्व द्वारा पुलिस के काम में बाधा डालने और जनता को परेशान करने के लिए पूरी तरह से झूठी और भ्रामक सूचना इंटरनेट मीडिया पर दी गई। इस तरह का कोई मामला ब्रह्मपुर थाने में नहीं है। थाना अध्यक्ष ने यह भी बताया कि इस मामले की जांच विभाग के टेक्निकल सेल से कराई जा रही है और जांच के बाद इस तरह की गलत सूचना देने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी