दोहन का भेजें फोटो, ऑडियो- वीडियो या मैसेज, होगी कार्रवाई : पटना डीएम

एंबुलेंस ऑक्सीजन दवा और निजी अस्पतालों में निर्धारित सरकारी दर से कोई भी सेवा की अधिक कीमत लेने पर कार्रवाई की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 01:43 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 01:43 AM (IST)
दोहन का भेजें फोटो, ऑडियो- वीडियो या मैसेज, होगी कार्रवाई : पटना डीएम
दोहन का भेजें फोटो, ऑडियो- वीडियो या मैसेज, होगी कार्रवाई : पटना डीएम

पटना । एंबुलेंस, ऑक्सीजन, दवा और निजी अस्पतालों में निर्धारित सरकारी दर से कोई भी सेवा के लिए अधिक पैसा मांगता है तो तत्काल जिला नियंत्रण कक्ष के टेलीफोन नंबर पर शिकायत दर्ज कराएं। वाट्सएप नंबर पर ऑडियो, वीडियो या फोटो भी भेजकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने गुरुवार को दोनों नंबर जारी किया है। आपकी शिकायत पर धावा दल तत्काल कार्रवाई करेगी। जिला प्रशासन ने एंबुलेंस, दवा, ऑक्सीजन और प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों के स्वजन से आर्थिक दोहन की मिल रही शिकायत को गंभीरता से लिया है।

जिलाधिकारी ने बताया कि सभी एंबुलेंस और निजी अस्पतालों में सरकार ने सेवा शुल्क की दर तय की है। इससे अधिक पैसा लेने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन ने धावा दल गठित किया है। सभी प्राइवेट अस्पताल, ऑक्सीजन प्लांट और वितरक, दवाखाना और एंबुलेंस का औचक निरीक्षण की जिम्मेदारी धावा दल को सौंपी गई है। निजी अस्पतालों की दर निर्धारित

जिलाधकारी ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों का औचक निरीक्षण दल में वरीय उपसमाहर्ता प्रवीण कुंदन, सहायक पुलिस अधीक्षक अजय कुमार, औषधि निरीक्षक राजीव राज और सहायक औषधि निरीक्षक विश्वजीत कुमार दास के अलावा डॉ. अवधेश, डॉ. विवेक राज और डॉ. महेश को शामिल किया गया है। दंडाधिकारी के रूप में गौतम कुमार साह टीम में शामिल हैं। नाभ से मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों के आइसोलेशन बेड जहां ऑक्सीजन की सुविधा है। वह 10000 रुपये चार्ज करेंगे। जिसमें पीपीइ किट का 1200 रुपये भी शामिल है। आइसीयू के लिए 15000 रुपये, जिसमें पीपीइ किट का 2000 रुपये शामिल है। आइसीयू वेंटिलेटर की सेवा के लिए 18,000 रुपये लेंगे, इसमें पीपीइ किट का 2000 रुपये शामिल हैं। नाभ से बगैर मान्यता वाले प्राइवेट अस्पताल आइसोलेशन वार्ड ऑक्सीजन युक्त बेड का शुल्क 8000 रुपये, आइसीयू का 13,000 और वेंटिलेटर का 15,000 रुपये से अधिक शुल्क नहीं ले सकते हैं। इसमें पीपीइ किट का पैसा शामिल है। अलग से कोई शुल्क लेना दंडनीय माना जाएगा।

-- एंबुलेंस का शुल्क की करें शिकायत --

जिलाधिकारी ने बताया कि एंबुलेंस में सरकारी दर प्रदर्शित करना अनिवार्य कर दिया गया है। छोटी कार सामान्य श्रेणी के एंबुलेंस 50 किलोमीटर दूरी जैसे पटना से बख्तियारपुर, सोनपुर, आरा, बिक्रम, मसौढ़ी, हाजीपुर के आसपास तक अधिकतम 1500 रुपये भुगतान ले सकते हैं। छोटी कार एसी युक्त का किराया 50 किमी तक 1700 रुपये निर्धारित है। 50 किमी से अधिक दूरी होने पर प्रति किमी 18 रुपये अतिरिक्त ले सकते हैं। सूमो, बोलेरो और मार्शल नॉन एसी एंबुलेंस 1800 रुपये प्रति 50 किमी का किराया लेंगे। एसी युक्त सूमो, बोलेरा और मार्शल एंबुलेंस का किराया 50 किमी तक 2100 रुपये ले सकते हैं। मैक्सी, सिटी राइड, विजर, टाटा टेंपो और ट्रैवलर या उसके समकक्ष एंबुलेंस का किराया 2500 रुपये होगा। सूमो, बोलेरो और मार्शल 50 किमी से अधिक दूरी का प्रति किमी 18 रुपये और मैक्सी, सिटी राइड, टेंपो या ट्रैवलर 50 किमी से अधिक दूरी का प्रति किमी 25 रुपये की दर से अतिरिक्त चार्ज कर सकते हैं। क्वालिस, जाइलो और टवेरा का किराया प्रति 50 किमी 2500 रुपये और इससे अधिक दूरी का 25 रुपये प्रतिकिमी की दर से चार्ज करेंगे।

chat bot
आपका साथी