बिहारः सीबीएसई स्कूल 30 जून तक भेजेंगे मार्क्स, जुलाई तक तैयार हो सकता है रिजल्ट

आइसीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों ने बोर्ड को दसवीं का अपना मार्क्स भेज दिया है। उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में दसवीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। वहीं सीबीएसई की ओर से दसवीं का रिजल्ट अभी तैयार किया जा रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 01:12 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 01:12 PM (IST)
बिहारः सीबीएसई स्कूल 30 जून तक भेजेंगे मार्क्स, जुलाई तक तैयार हो सकता है रिजल्ट
आइसीएसई स्कूलों ने बोर्ड को 10वीं का मार्क्स भेज दिया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई ) द्वारा आगामी 30 जून तक दसवीं का मार्क्स बोर्ड को भेजना है। कई स्कूलों ने मार्क्स भेजने का काम शुरू कर दिया है। एसोसिएशन ऑफ पब्लिक स्कूल्स के अध्यक्ष डॉ.सीबी सिंह एवं कोषाध्यक्ष डॉ.एके नाग का कहना है कि मूल्यांकन कमेटी द्वारा मार्क्स तैयार करने के बाद बोर्ड के पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। इसके लिए कमेटी भी बना दी गई है। उम्मीद है कि मध्य जुलाई तक बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है। 

28 जून तक सीबीएसई स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा संभव

सीबीएसई स्कूलों में अब 28 जून तक 12वीं की प्रायोगिक परीक्षा हो सकती है। पहले इसके लिए 11 जून तक अवधि निर्धारित की गई थी। राज्य में लाकडाउन लागू होने के कारण कई स्कूलों में अभी तक प्रायोगिक परीक्षा नहीं हो पाई है। अब प्रायोगिक परीक्षा ऑनलाइन होगी। इसके लिए तैयारी  चल रही है। 

बोर्ड को भेजा दसवीं का मार्क्स

आइसीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों ने बोर्ड को दसवीं का अपना मार्क्स भेज दिया है। उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में दसवीं का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। वहीं, सीबीएसई की ओर से दसवीं का रिजल्ट अभी तैयार किया जा रहा है। बिहार बोर्ड ने पहले ही दसवीं का रिजल्ट जारी कर चुका है। एक स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि बोर्ड की मांग पर सभी स्कूलों ने दसवीं का माक्र्स बोर्ड को भेज दिया है। अब सभी स्कूल बोर्ड से दसवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद है कि माह के अंत तक दसवीं का रिजल्ट आ सकता है। दसवीं के रिजल्ट जारी होने के बाद आइसीएसई स्कूलों में 11वीं में नामांकन प्रारंभ शुरू हो जाएगा।

बिहार बोर्ड ने जारी की इंटर कॉलेजों की सीटों की विषयवार सूची

जागरण संवाददाता, पटना : बिहार बोर्ड ने राज्य के इंटर कॉलेजों की विषयवार एवं संकायवार सीटों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जारी कर दी है। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि विषयवार एवं संकायवार सूची जारी की गई है। सूची पर किसी को कोई आपत्ति है तो वह 9 से 13 जून तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकता है। बोर्ड अध्यक्ष का कहना है कि अगर किसी संस्थान को कोई आपत्ति नहीं होगी तो माना जाएगा कि विषयवार एवं संकायवार सीटों से उसकी सहमति प्राप्त है। बोर्ड द्वारा ओएफएसएस वेबसाइट पर सूची जारी की गई है।

chat bot
आपका साथी