डायवर्सन ध्वस्त होने से सैकड़ों एकड़ की फसलें नष्ट

दुल्हिन बाजार प्रखंड के गावों तक पहुंचने के लिए करनी पड़ रही गणेश परिक्रमा करनी पड़ रही है। - रामपुर-दुल्ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 06:42 PM (IST)
डायवर्सन ध्वस्त होने से सैकड़ों एकड़ की फसलें नष्ट
डायवर्सन ध्वस्त होने से सैकड़ों एकड़ की फसलें नष्ट

दुल्हिन बाजार प्रखंड के गावों तक पहुंचने के लिए करनी पड़ रही गणेश परिक्रमा

- रामपुर-दुल्हिन बाजार मुख्य पथ को चौड़ा करने के लिए दह आहर पर बनाया गया था डायवर्सन

- पालीगंज व मसौढ़ी अनुमंडल पहुंचने के लिए तय करनी पड़ रही 15-20 किलोमीटर की अधिक दूरी

संसू, दुल्हिनबाजार : प्रखंड के अति व्यस्त सड़कों में शामिल दुल्हिन बाजार-शहर रामपुर मुख्य पथ पर दह आहर पर बनाया गया डायवर्सन टूट गया है। इससे आसपास की सैकड़ों एकड़ की फसलें जलमग्न होकर नष्ट हो गई हैं। बेल्हौरी, सेल्हौरी, मंझौली, रिखई टोला, डोरवा, मठिया, गुलालचक, बेनीबीघा सहित कई गावों के किसानों के सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। आक्रोशित किसान अब आंदोलन के मूड में दिख रहे हैं।

दुल्हिन बाजार प्रखंड के दो दर्जन गावों को पटना से जोड़ने वाले इस मुख्य पथ पर बने डायवर्सन के टूटने से लोगों को गणेश परिक्रमा करनी पड़ रही है। पालीगंज, मसौढ़ी व पटना जाने के लिए लोगों को 15-20 किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ रही है। एक माह से यह स्थिति बनी हुई है।

ऐनखा भीमनीचक पंचायत के पूर्व मुखिया संजय वर्मा व प्रखंड उपप्रमुख रीता देवी ने डायवर्सन बनाते समय लापरवाही बरते जाने का आरोप ठीकेदार पर लगाया। सिंघाड़ा गाव के मथुरा प्रसाद गुप्ता ने बताया कि पानी का बहाव भी थम गया है। सैकड़ों एकड़ की फसलों में अब भी जलजमाव है।

काशिमचक गाव निवासी व प्रखंड व्यापार मंडल के अध्यक्ष शभू शर्मा ने बताया कि बिलयारी मझनपुरा, गुलामीचक व मसौढ़ी तरफ से आने वाले वाहनों व पालीगंज-दुल्हिन बाजार से पटना जाने वालों को ज्यादा दिक्कत है। क्योंकि देवरिया पुल पहले से ही क्षतिग्रस्त है। एक वर्ष से यह रास्ता बंद है। रुक-रुककर हुई बारिश से पानी का बढ़ा दबाव तो बह गया डायवर्सन

सड़क चौड़ीकरण के दौरान सिंघाडा गाव के पास दह आहर पर वर्षो से जर्जर पड़े पुल को तोड़कर नया बनाया जा रहा है। वाहनों की आवाजाही के लिए डायवर्सन बनाया गया था। रुक-रुककर हो रही बारिश से क्षेत्र में पानी का बहाव अधिक हुआ और डायवर्सन बह गया। निर्माण के दौरान होम पाइप भी जरूरत के अनुसार नहीं देने का आरोप स्थानीय लोगों ने लगाया। कई लोग जान जोखिम में डालकर कर रहे आवाजाही

पानी का दबाव इतना हो गया है कि डायवर्सन के ऊपर से बहाव हो रहा है। कई लोग अब भी जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं। थोड़ी सी भी चूक हुई तो एक बड़ी घटना हो सकती है। आवाजाही रोकने के लिए भी प्रशासन ने कोई पहल नहीं की है। बालू के ओवरलोड वाहनों की आवाजाही के कारण डायवर्सन टूट गया। बारिश होने के कारण अभी पानी का दबाव ज्यादा है। जैसे ही पानी का दबाव कम होगा। मरम्मत का काम शुरू कराया जाएगा।

उमेश कुमार राय, कार्यपालक अभियंता, पटना पश्चिम

chat bot
आपका साथी