अस्पतालों को प्लांट से किया गया टैग, आज आएगी ऑक्सीजन की खेप

पटना। राजधानी क्षेत्र में कोरोना मरीजों के लिए घोषित किए गए अस्पतालों को ऑक्सीजन के लिए टैग किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:06 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:06 AM (IST)
अस्पतालों को प्लांट से किया गया टैग, आज आएगी ऑक्सीजन की खेप
अस्पतालों को प्लांट से किया गया टैग, आज आएगी ऑक्सीजन की खेप

पटना। राजधानी क्षेत्र में कोरोना मरीजों के लिए घोषित किए गए अस्पतालों को ऑक्सीजन के लिए अलग-अलग प्लांट से टैग कर दिया गया है। अब टैग किए अस्पतालों में ही फैक्ट्री से ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति की जाएगी।

झारखंड के बोकारो से तरल ऑक्सीजन की पहली खेप शनिवार को तीन टैंकरों में पटना पहुंच जाएगी। उप-विकास आयुक्त रिची पांडेय और पटना सदर अनुमंडल पदाधिकारी नितिन कुमार सिंह ने औषधि विभाग और उद्योग विभाग के पदाधिकारियों के साथ शुक्रवार को तीनों ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। तीनों प्लांट में दो दंडाधिकारी तैनात कर दिए गए हैं। औषधि विभाग और उद्योग विभाग के साथ ऑक्सीजन प्लांट प्रबंधन को कोरोना के लिए घोषित सभी अस्पतालों की सूची दे गई है। सभी प्लांट को ऑक्सीजन आपूर्ति के लिए अस्पतालों से टैग किया गया है, ताकि वे अन्यत्र आपूर्ति नहीं करें। गैर चिकित्सकीय कार्य में सिर्फ 10 फीसद ही ऑक्सीजन आपूर्ति करने की अनुमति दी गई है।

डीडीसी ने बताया कि झारखंड के बोकारो स्थित एनोक्स और लिम्बे कंपनी से तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति शुरू करा दी गई। पहली खेप तीन टैंकरों में शनिवार तक पटना पहुंच जाएगी। उद्योग विभाग उत्पादन और औषधि विभाग अस्पतालों में बेड व मरीजों की संख्या के आधार पर सिलेंडर की आपूर्ति कराएगा। दंडाधिकारी को उत्पादन और आपूर्ति की निगरानी करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। शुक्रवार को करीब 1500 अतिरिक्त सिलेंडर से ऑक्सीजन की आपूर्ति कराई गई है।

भंडारण की निगरानी : अस्पतालों और ऑक्सीजन प्लांट प्रबंधन को जरूरत से अधिक सिलेंडर का भंडारण नहीं करने का निर्देश दिया गया है। जैसे-जैसे सिलेंडर भरे जाएं, सभी अस्पतालों में मरीजों के अनुपात पर निर्बाध आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी