top menutop menutop menu

Sawan Somvar 2020: सावन की पहली सोमवारी संपन्‍न, ताले में बंद हुए भोलेनाथ, मंदिरों-शिवालयों के बाहर पुलिस तैनात

पटना, जेएनएन। Sawan Somvar 2020: सावन के पावन महीने की शुरुआत आज पहली सोमवारी से हो गयी है। लेकिन, कोरोना वायरस के कारण भगवान शिव के भक्त इस बार मंदिरों और शिवालयों में भगवान का पूजन नहीं कर पाएंगे। मंदिरों और शिवालयों को बंद रखा गया है और मंदिरों के बाहर पुलिस बल की तैनाती की गई है। वहीं इस बार कांवर यात्रा और जलाभिषेक पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। मंदिरों और शिवालयों के बाहर सन्नाटा पसरा है तो वहीं गली-मुहल्ले के मंदिरों में कुछ भक्तों ने मंदिर के बाहर ही पूजा अर्चना की। पटना में मंदिरों के गेट पर ताला लटका है और बाहर नोटिस चिपकाया गया है, इसके बावजूद भक्त मंदिर के गेट के बाहर से ही भगवान की पूजा कर रहे हैं। उधर, जमुई में लोगों ने डीएम के आदेश की धजिज्‍यां उड़ाते हुए दीवार फांदकर मंदिर के अंदर पहुंच गए श्रद्धालु।  

आज है सावन का पहला दिन, इस समय से शुरू करें पूजा

सावन के महीने की शुरुआत कृष्ण पक्ष प्रतिपदा कल यानी 5 जुलाई दिन रविवार को ही सुबह 10.15 से प्रारंभ हो गई थी। लेकिन, उदया तिथि के कारण 6 जुलाई, सोमवार को पहला दिन माना गया।

पहली बार सावन में मंदिर में नहीं होगी पूजा

ऐसा पहली बार हुआ है, सावन माह की पहली साेमवारी हाे और शिवभक्त बाबा मंदिर में नहीं पहुंच सके। इस बार बाबा गरीबनाथ सहित जिले के प्रमुख शिव मंदिर में श्रद्धालु जलाभिषेक ही नहीं, शिवलिंग का दर्शन तक नहीं कर सकेंगे। पिछले वर्ष तक प्रत्येक साेमवारी काे शिव भक्ताें की भीड़ काे नियंत्रित करने के लिए शहर में बैरिकेडिंग हाेती थी। वहीं इस साल मंदिर में भक्ताें के प्रवेश पर राेक लगाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से बैरिकेडिंग की जा रही है।

प्रमुख शिव मंदिरों में जलाभिषेक-कांवर यात्रा पर प्रतिबंध

जिले के सभी प्रमुख शिव मंदिराें में मजिस्ट्रेट व फाेर्स तैनात किए गए हैं ताकि, काेई श्रद्धालु शिव मंदिर तक न पहुंचें। प्रशासन काे आशंका है कि विभिन्न शिव मंदिराें में जलाभिषेक के लिए भीड़ बढ़ सकती है। ऐसे में काेराेना का संक्रमण राेकने तथा विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए एसडीओ पूर्वी ने बाबा गरीबनाथ मंदिर समेत 4 प्रमुख शिव मंदिराें के आसपास 12 मजिस्ट्रेट की तैनाती की है। इसमें बाबा गरीबनाथ मंदिर के मुख्य द्वार, पश्चिम में सुधा डेयरी के पास व माखनसाह चाैक पर 6 मजिस्ट्रेट व 3 एएसआई काे प्रतिनियुक्त किया गया है।

 

सोमवार से शुरू, सोमवार को ही खत्म होगा सावन

भगवान शिव के प्रिय महीना सावन की शुरुआत 6 जुलाई को हो गई है। इस बार सावन की शुरुआत ही सोमवारी को हुई। इस बार लंबे अरसे के बाद सावन महीने में पांच सोमवारी पड़ रही है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन में पांच सोमवार पड़ना भगवान भोले की पूजा-पाठ के हिसाब से शुभ संकेत है। सालों बाद ऐसा संयोग बन रहा है। पंडित के अनुसार, सावन के महीने में भगवान शिव की पूजापाठ का विशेष महत्व होता है। 

जमुई में उड़ीं डीएम के आदेश की धजिज्‍यां

सावन की पहली सोमवारी पर गिद्धेश्वर नाथ मंदिर में जमुई डीएम के आदेश की उड़ीं धज्जियां। मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। श्रद्धालु दीवार फांद कर मंदिर परिसर पहुंच गए। प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष मंदिर परिसर पहुंचकर लाउडस्पीकर से प्रचार कर मंदिर परिसर में भीड़ को हटाया। 

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.