पटना में बाईपास पर हर रोज लग रहा भीषण जाम, बचना है तो इन पांच रास्‍तों का कर सकते हैं इस्‍तेमाल

जीरोमाइल से लेकर बैरिया तक मुख्य सड़क के दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में निजी बसों को खड़ा कर दिया गया है। ऐसे में बीच में उतनी ही जगह बच जाती है कि दो गाड़ी ही आ-जा सकती।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 06:47 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 06:47 AM (IST)
पटना में बाईपास पर हर रोज लग रहा भीषण जाम, बचना है तो इन पांच रास्‍तों का कर सकते हैं इस्‍तेमाल
पटना में बाईपास रोड पर हर रोज लगने लगा है जाम। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। पटना में मीठापुर बस पड़ाव को बंद कर पाटलिपुत्र आइएसबीटी (अंतरराज्यीय बस स्टैंड) से बसों का परिचालन शुरू होते ही एनएच-31 पर जीरोमाइल से लेकर बैरिया तक महाजाम लगने लगा है। वाहनों की लंबी कतार कभी टूट नहीं रही है। काफी संख्या में तैनात यातायात पुलिसकर्मियों की मशक्कत से गाडिय़ां रुक-रुक कर निकल रही हैं। जीरोमाइल से बैरिया तक तीन किमी की दूरी तय करने में दो से तीन घंटे का समय लग रहा है। गया-जहानाबाद की ओर जाने वाले लोग महाजाम से बचने के लिए जीरो माइल से बैरिया नहीं जाकर विकल्प मार्ग का इस्तेमाल करने लगे हैं। पटना से परसा बाजार-पुनपुन होते हुए मसौढ़ी निकल जा रहे हैं या फिर पुनपुन बांध पकड़कर सीधे गौरीचक के पास पटना-गया रोड में मिल रहे हैं।

जीरोमाइल से गया रोड में मुडऩे को कोई कट नहीं

मंगलवार को लगातार तीसरे दिन भी जीरोमाइल मोड़ से ही महाजाम लगा हुआ था। जीरोमाइल से सीधा गया रोड में मुडऩे के लिए कोई कट नहीं होने से वाहनों को लगभग तीन किमी दूर तक एनएच 31 पर जाना पड़ रहा है। वहां बने कट से मुड़कर वापस वाहनों को सड़क की दूसरी तरफ से जीरोमाइल तक आना पड़ रहा है। ऐसे में जाम की समस्या और विकराल हो रही है।

दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में निजी बसें होती हैं खड़ी

जीरोमाइल से लेकर बैरिया तक मुख्य सड़क के दोनों ओर सैकड़ों की संख्या में निजी बसों को खड़ा कर दिया गया है। ऐसे में बीच में उतनी ही जगह बच जाती है कि दो गाड़ी ही आ-जा सकती। सबसे अधिक परेशानी उस समय होती है जब कतार को तोड़ बसें टर्मिनल के अंदर-बाहर होती हैं। लगातार आवाजाही से मुख्य सड़क बाधित हो जाती है। हालांकि, पुलिसकर्मी किसी तरह वाहनों को रोक बसों को टर्मिनल से निकाल और प्रवेश करा रहे हैं।

वैकल्पिक सड़कें

1. परसा बाजार होकर पुनपुन बांध होते हुए गौरीचक निकल सकते हैं।

2. छोटी गाडिय़ां परसा बाजार से सीधे वाटर पार्क होते हुए ङ्क्षसगल रोड से संपतचक निकल सकती हैं।

3. पटना-परसा बाजार-पुनपुन-मसौढ़ी सड़क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. पटना से नौबतपुर होते हुए पितमास होकर सीधे मसौढ़ी पहुंचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी