राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

राजधानी पटना समेत इसके आसपास इलाकों में रविवार को धूप निकलने से मौसम सामान्य हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 01:35 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 01:35 AM (IST)
राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार
राजधानी समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार

पटना। राजधानी पटना समेत इसके आसपास इलाकों में रविवार को धूप निकलने से मौसम सामान्य हो गया है। वहीं, राज्य के अन्य जिलों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 24 घंटों में पटना सहित दक्षिण पूर्व व दक्षिण मध्यम के अनेक स्थानों पर एवं शेष बिहार के अन्य स्थानों पर बारिश के आसार हैं। रविवार को राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई। किशनगंज के ठाकुरगंज में 56.6 मिमी, खगड़िया के परबत्ता में 50.2, मुंगेर के संग्रामपुर में 39, सुपौल के बीरपुर में 38.6, समस्तीपुर के पूसा में 33.2 , बांका के कटोरिया में 30.6 मिमी बारिश दर्ज हुई। मानसून के दौरान राज्य में 947.4 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से सात फीसद अधिक है।

बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विज्ञानी संजय कुमार ने मौसमी आंकड़ों के हवाले से बताया कि इन दिनों मानसून की ट्रफ रेखा और चक्रवाती सिस्टम सक्रिय होने के कारण राज्य में बारिश का क्षेत्र बना है। मौसम की ट्रफ रेखा जैसलमेर, अजमेर, मध्यप्रदेश एवं समीपवर्ती पूर्वी राजस्थान में बने दबाव के क्षेत्र सतना, डाल्टेनगंज होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी की ओर गुजर रही है, जो समुद्रतल से 0.9 किमी तक विस्तारित है। मानसून की ट्रफ रेखा बिहार से दूर है लेकिन बंगाल की खाड़ी से उठ ही नमी के प्रभाव से बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है।

----------

शहरों का अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में) -

शहर-तापमान

पटना - 33.6

गया - 33.2

भागलपुर - 34.8

मुजफ्फरपुर - 31.8

पूर्णिया - 32.6

- - - - - - -

chat bot
आपका साथी