फेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ पटना के इन स्थानों पर यादगार बनेगा दिन, एक झलक ही है खास

Happy Friendship Day 2021 कल यानी एक अगस्त को फेंडशिप डे है। घर की मुलाकात में वो मौज कहां जो बाहर है। ऐसे में बिहार अगर आप बिहार की राजधानी में हैं तो कुछ बेहतर स्पाट इस खास दिन को यादगार बना सकते हैं।

Akshay PandeySat, 31 Jul 2021 02:47 PM (IST)
पटना जू स्थित राजधानी वाटिक की सैर करते लोग। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण टीम, पटना। यारों को तो मिलने का बहाना चाहिए। दोस्तों की एक झलक ही काफी है। अगर कुछ चाहिए तो वो है मौका। कल यानी एक अगस्त को फेंडशिप डे है। घर की मुलाकात में वो मौज कहां जो बाहर है। मित्रों के साथ खुली हवा में निकलकर धूम-धड़ाका न किया तो क्या किया। ऐसे में बिहार अगर आप बिहार की राजधानी पटना में हैं तो कुछ बेहतर स्पाट इस खास दिन को यादगार बना सकते हैं।

बिहार की राजधानी पटना में फेंडशिप डे पर केक काटते लोग

पानी के जहाज पर लहरों की करें सैर

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम की ओर से संचालित एमवी कौटिल्य विहार (पानी जहाज) से गंगा की लहरों की सैर कर सकते हैं। इसके लिए गांधी घाट पर स्थित टिकट काउंटर से सुबह 11:00 बजे से शाम के पांच बजे तक टिकट ले सकते हैं। 150 रुपये का टिकट लेकर इस जहाज से गंगा के लहरों की सैर की जा सकती है। यह पानी वाली जहाज गांधी घाट से खुलकर 45 मिनट में कृष्णा घाट व काली घाट पर जाता है। वापस बड़हड़वा घाट, ला कालेज घाट, रानी घाट व गुलबी घाट होते हुए पत्थरी घाट तक जाता है। वहां से फिर वापास गांधी घाट तक जाता है। सोमवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन इस जहाज से गंगा की लहरों की सैर की जा सकती है। 

पटना जू में करें वन्यप्राणियों का दीदार

संजय गांधी जैविक उद्यान में सुबह 6:00 बजे से लेकर दोपहर के 12 बजे तक आप जानवरों के दीदार के साथ सैर कर सकते हैं। जू में प्रवेश के लिए बच्चों को 10 रुपये जबकि वयस्क को 30 रुपये के टिकट लेना होता है। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए जू मछली घर, बोटिंग और थ्री डी की सुविधा बंद है। बच्चे यहां के चिल्ड्रेन पार्क में झूले का आनंद ले सकते हैं। दर्शक घर बैठे पटना जू का आनलाइन टिकट भी ले सकते हैं। इसके दर्शकों को पटना जू की वेबसाइट www.zoopatna.com पर जाना होगा। यहां से एक सप्ताह पहले तक का एडवांस टिकट ले सकते हैं। 

बिहार म्‍यूजियम में होगा स्पेशल फील

बिहार म्यूजियम में टिकट की दर 100 रुपये है। यहां आजकल अधिक भीड़ नहीं होती, इसलिए यहां आप स्‍पेशल फीलिंग ले सकते हैं। यह भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के आधुनिक संग्रहालयों में खास स्‍थान रखता है। पटना के श्रीकृष्‍ण विज्ञान केंद्र और बिहार म्यूजियम में सेल्‍फी प्‍वाइंट बनाने की तैयारी भी है।

पटना से बाहर जाना हो तो ये ठिकाने

पटना के नजदीक घूमने-फिरने के लिए सबसे अच्‍छे ठिकानों में राजगीर और बोधगया हैं। हालांकि धार्मिक स्‍थलों को बंद रखने के सरकार के आदेश की वजह से फिलहाल इन जगहों पर आपको बहुत स्‍कोप नहीं मिल पाएगा। हम आपको सलाह देंगे कि फिलहाल किसी भी बाहरी ठिकाने पर घूमने जाने से पहले वहां के स्‍थानीय संपर्कों के जरिये कोविड की पाबंदियों की जानकारी पहले ही हासिल कर लें। बिहार के और अधिक पर्यटन स्‍थलों की जानकारी के लिए बिहार पर्यटन विभाग की वेबसाइट (https://tourism.bihar.gov.in/) पर जाएं।

इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान

घर से बाहर मास्‍क पहन कर ही निकलें

ज्‍यादा भीड़भाड़ में जाने से बचें

रात के नौ बजे से नाइट कर्फ्यू का ध्‍यान रखें

संभव हो तो सैनिटाइजर भी साथ रखें

नाइट कर्फ्यू से पहले घर लौट जाएं

ध्‍यान रखें कि बिहार सरकार ने रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू का नियम अगले आदेश तक जारी रखा है। नाइट कर्फ्यू के दौरान केवल आवश्‍यक सेवाओं को ही छूट है। रेल और हवाई जहाज के यात्रियों को एयरपोर्ट और स्‍टेशन से घर आने-जाने की छूट केवल टिकट दिखाने पर ही है। इसलिए परेशानी से बचने के लिए बेहतर है कि आप समय से अपने घर पहुंच जाएं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.