हज यात्रा के नियमों से निराश हुए बिहार के डेढ़ हजार परिवार, अब केवल एक तरीके से मिल सकता मौका

HAJ Yatra 2021 Date बिहार से हर साल कई हजार लोग इसमें शामिल होते हैं। इस बार सऊदी अरब प्रशासन ने हज यात्रा की इजाजत तो दी है लेकिन इसके लिए जो शर्त रखी है उसके मुताबिक बिहार में रहने वाला कोई शख्‍स इसमें शामिल नहीं हो सकेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:08 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:08 PM (IST)
हज यात्रा के नियमों से निराश हुए बिहार के डेढ़ हजार परिवार, अब केवल एक तरीके से मिल सकता मौका
बिहार से हज यात्रा में शामिल होने थे डेढ़ हजार परिवार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

फुलवारीशरीफ (पटना), संवाद सूत्र। HAJ Yatra 2021 Cancelled: कोरोना वायरस संक्रमण ने लगातार दूसरे साल बिहार से हज पर जाने की चाहत रखने वालों के अरमानों पर पानी फेर दिया है। इस्‍माल में हज यात्रा को काफी अधिक महत्‍व दिया जाता है और बिहार से हर साल कई हजार लोग इसमें शामिल होते हैं। इस बार सऊदी अरब प्रशासन ने हज यात्रा की इजाजत तो दी है, लेकिन इसके लिए जो शर्त रखी है, उसके मुताबिक बिहार में रहने वाला कोई शख्‍स इसमें शामिल नहीं हो सकेगा। हां बिहार का कोई शख्‍स अगर पहले से ही सऊदी अरब में रह रहा हो तो उसे इस पवित्र यात्रा में मौका मिल सकता है।

सऊदी अरब ने जारी कर दी है गाइडलाइन

वर्ष 2021 की हज यात्रा के लिए सऊदी अरब ने गाइडलाइन जारी कर दी है। बिहार हज कमेटी के कार्यपालक पदाधिकारी हाजी राशिद हुसैन ने बताया कि हज कमेटी आफ इंडिया के सीईओ द्वारा जानकारी दी गई है कि हज के लिए दूसरे देशों से आने वालों पर रोक रहेगी, लेकिन दूसरे देशों के जो लोग पहले से सऊदी अरब में रहे रहे हैं, उन्हें हज करने की इजाजत दी जाएगी।

45 हजार विदेशी नागरिकों को मिली है अनुमति

हज की रस्म अदा करने के लिए 60 हजार लोगों को अनुमति दी जाएगी। इनमें 15 हजार सऊदी अरब के नागरिक होंगे। 45 हजार वैसे विदेशी नागरिक होंगे जो वहां पहले से रह रहे हैं। फिलहाल ऐसा कोई डाटा उपलब्‍ध नहीं है, जिससे यह पता लगाया जा सके कि इन 45 हजार में बिहार से कोई है या नहीं। हालांकि इतना तय है कि बिहार के बहुत से लोग सऊदी अरब में रहते हैं।

बिहार से 1450 लोगों ने दिया था आवेदन

हाजी राशिद हुसैन ने बताया कि बिहार से भी 1450 लोगों ने हज यात्रा के लिए आवेदन किया था। इस गाइडलाइन के बाद बिहार समेत देश के किसी भी हिस्से से हज की यात्रा के लिए लोग नहीं जा सकेंगे। इससे हज यात्रियों में मायूसी तो है लेकिन संक्रमण को देखते हुए यह कदम उचित है। गौरतलब हो कि 2020 में भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए बाहर से आने वाले हज यात्रियों पर रोक लगाई गई थी।

chat bot
आपका साथी