अतिथि शिक्षकों को चार से पांच माह का नहीं मिला वेतन

राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को चार से पांच महीने से वेतन का भुगतान नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 08:55 PM (IST)
अतिथि शिक्षकों को चार से पांच माह का नहीं मिला वेतन
अतिथि शिक्षकों को चार से पांच माह का नहीं मिला वेतन

पटना। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को चार से पांच महीने का वेतन नहीं मिला है। इससे दुर्गा पूजा में उनके समक्ष आर्थिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। सभी अतिथि शिक्षकों ने उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी से आवंटन जारी कर भुगतान कराने का आग्रह किया है।

पटना विश्वविद्यालय में अप्रैल से अतिथि शिक्षकों का भुगतान नहीं हुआ है। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर में कई महीने से भुगतान नहीं हुआ है। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा में भी अप्रैल से भुगतान लंबित है। तिलका मांझी विश्वविद्यालय भागलपुर की भी यही स्थिति है। कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा में भी अप्रैल-मई से ही वेतन लंबित है। अतिथि व्याख्याता संघ के डा. अविनाश रंजन, डा. सुमन कुमारी, धीरेंद्र कुमार, दरभंगा विवि के ललित कुमार प्रभाकर, बिहार विवि अतिथि शिक्षक संघ के अध्यक्ष डा. ललित किशोर ने बताया कि बीते चार-पांच महीने से अतिथि शिक्षकों का वेतन लंबित है। सभी शिक्षक दूर-दराज के विश्वविद्यालय व कालेजों में कार्यरत हैं। उनका रहना भी किराए के मकान में होता है। खाना भी बाहर से खाना पड़ता है। ऐसे में हर महीने दुकानदार व मकान मालिकों की देनदारी हो रही है। दुर्गा पूजा होने के कारण सभी पैसे के लिए परेशान कर रहे है। लेकिन, विवि की ओर से भुगतान नहीं किया जा रहा है।

-------

: आवंटन नहीं मिलने के कारण हो रही परेशानी :

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से अतिथि शिक्षकों के वेतन मद में कोई भी आवंटन बीते छह महीने से नहीं हुआ है। कमोबेश सभी विवि का यही हाल है। इसके बावजूद विवि अब सोमवार को अतिथि शिक्षकों को दो माह का वेतन आंतरिक स्रोत से जारी कर रहा है। बीआरए बिहार विवि, मुजफ्फरपुर के कुलपति व तिलका मांझी विवि, भागलपुर के प्रभारी कुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि मुजफ्फरपुर में आंतरिक स्रोत से एक माह का वेतन जारी किया जा रहा है। भागलपुर विवि लगभग 100 करोड़ के ऋण में है। राज्य सरकार से अतिथि शिक्षकों के लिए वेतन जारी करने का आग्रह किया गया है। जारी होते ही सभी को भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी