गाडि़यों के लिए सीएनजी व गृहिणियों को पीएनजी सेवा समर्पित

राजधानी में गाड़ियों के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) सेवा की हो गई शुरुआत, अब वाहन चलाना हुआ कम खर्चिला

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 11:11 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 11:11 PM (IST)
गाडि़यों के लिए सीएनजी व गृहिणियों को पीएनजी सेवा समर्पित
गाडि़यों के लिए सीएनजी व गृहिणियों को पीएनजी सेवा समर्पित

पटना। राजधानी में गाड़ियों के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) और गृहिणियों के लिए पाइपलाइन नेचुरल गैस (पीएनजी) का रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया। बेली रोड के रूकनपुरा में गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक (सीएमडी) बीसी त्रिपाठी ने महिला ऑटो ड्राइवर गुड़िया सिन्हा के तिपहिया वाहन में सीएनजी फिलिंग कर रवाना किया। रविवार को ही गुड़िया ने मगध ऑटो एजेंसी से सीएनजी ऑटो 2.15 लाख रुपये में खरीदा। इस मौके पर विभिन्न सीएनजी ऑटो एजेंसियों की ओर से प्रदर्शनी भी लगाई गई।

प्रधानमंत्री ने करीब 12.55 बजे बरौनी से लाइव कार्यक्रम में सीएनजी स्टेशन का लोकार्पण किया। इसके बाद गेल के सीएमडी बीसी त्रिपाठी, कार्यकारी निदेशक एमजी अय्यर, सीजीएम पवन शर्मा, डीजीएम केसी द्विवेदी, इंडियन ऑयल के उप-महाप्रबंधक अभिषेक कुमार और स्थानीय विधायक आशा सिन्हा ने स्थानीय स्तर पर सीएनजी फिलिंग की शुरुआत की। पटना सिटी में गेल के परियोजना प्रबंधक एनके नीरज की देखरेख में सीएनजी फिलिंग शुरू की गई। दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री के हाथों उद्घाटन के बाद राजधानी के बीआइटी परिसर में पीएनजी से चूल्हा जलाया गया।

-- अन्य प्रदेशों से पटना में महंगा --

पटना में पहले दिन सीएनजी की कीमत 63.47 रुपये प्रति किलोग्राम रही। यह कीमत दिल्ली, उत्तरप्रदेश और दिल्ली से अधिक है। बताया गया कि बिहार में सीएनजी पर 20 फीसद टैक्स है। अन्य प्रदेश में 14 फीसद टैक्स के कारण कीमत कम है। लखनऊ में सीएनजी की कीमत करीब 53 रुपये, हैदराबाद में 52 रुपये, अहमदाबाद में 47 रुपये दिल्ली में करीब 44 रुपये प्रति किलोग्राम है। रविवार को पटना में डीजल की कीमत 69 रुपये लीटर रही।

chat bot
आपका साथी