बिहार में सड़क निर्माण योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कार्यपालक अभियंता की बढ़ी जिम्‍मेदारी

Bihar Road Projects News बिहार में सड़क परियोजनाओं को जल्‍द पूरा करने के लिए सरकार का बड़ा फैसला परियोजनों को अवधि विस्तार अब एसई के स्तर पर ही कार्यपालक अभियंता की रहेगी जबावदेही कि तय समय में काम हो जाए पूरा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 09:59 AM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 09:59 AM (IST)
बिहार में सड़क निर्माण योजनाओं को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, कार्यपालक अभियंता की बढ़ी जिम्‍मेदारी
बिहार में सड़क परियोजनाओं को लेकर सरकार का फैसला। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Road Projects in Bihar: सड़क परियोजनाओं की अवधि विस्तार दिए जाने की प्रक्रिया में पथ निर्माण विभाग ने बदलाव किया है। अब कार्यपालक अभियंता के स्तर पर ही परियोजनाओं को अवधि विस्तार दिया जा सकेगा। इसके साथ ही कार्यपालक अभियंता को इसके लिए जवाबदेह बना दिया गया है कि अवधि विस्तार तक संबंधित परियोजना का काम पूरा हो जाए। अगर अतिरिक्त अवधि में काम पूरा नहीं हुआ तो कार्यपालक अभियंता पर दंड लगेगा और अनुशासनिक कार्रवाई भी होगी।

अब तक मुख्‍यालय स्‍तर पर मिलती थी स्‍वीकृति, होता था विलंब

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने शनिवार को बताया कि पूर्व में किसी सड़क परियोजना को अवधि विस्तार दिए जाने की प्रक्रिया यह थी कि फाइल पहले कार्यपालक अभियंता के पास पहुंचती थी और इसके बाद अधीक्षण अभियंता होते हुए मामला मुख्य अभियंता के पास पहुंचता था। अवधि विस्तार की स्वीकृति मुख्यालय के स्तर पर दी जाती थी। पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि इस प्रक्रिया में काफी विलंब होता था।

संवेदक को देना होगा अतिरिक्‍त समय में काम पूरा करने का शपथ पत्र

इस अवधि में निर्माण एजेंसी द्वारा काम पूरा करने में काफी शिथिलता बरती जाती थी। अब नयी प्रक्रिया के तहत कार्यपालक अभियंता और संवेदक अपने विवेक एवं विश्लेषण के आधार पर शेष कार्य को पूर्ण किए जाने को ले अतिरिक्त समय अवधि की गणना करेंगे। संवेदक को अतिरिक्त समय में कार्य पूरा किए जाने को शपथ पत्र देना होगा। शपथ पत्र के आधार पर कार्यपालक अभियंता स्वीकृति योग्य अतिरिक्त समय अवधि पर तत्काल निर्णय लेंगे।  

chat bot
आपका साथी