बिहार के पहली से आठवीं तक के 1 करोड़ 76 लाख छात्रों के फायदे की खबर, फिर मिलेगा मिड डे मील

सभी 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को मिड डे मील मुहैया कराने की तैयारी हो रही है। पहले की तरह ही मेन्यू के मुताबिक प्रत्येक प्रारंभिक विद्यालय में मिड डे मील बनेगा और उसे गरमागरम परोसा जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:49 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:49 PM (IST)
बिहार के पहली से आठवीं तक के 1 करोड़ 76 लाख छात्रों के फायदे की खबर, फिर मिलेगा मिड डे मील
बिहार के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : प्रदेश के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर है। सभी 72 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में बच्चों को मिड डे मील मुहैया कराने की तैयारी हो रही है। पहले की तरह ही मेन्यू के मुताबिक प्रत्येक प्रारंभिक विद्यालय में मिड डे मील बनेगा और उसे गरमागरम परोसा जाएगा। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते 13 मार्च 2019 को विद्यालयों के बंद किए जाने से मिड डे मील के बदले प्रत्येक कार्य दिवस के हिसाब से बच्चों को खाद्यान्न दिया जाने लगा। भोजन पकाने के मद की राशि बच्चों के बैंक खाते में भेजी जाने लगी।

मिड डे मील निदेशालय के निदेशक सतीश चंद्र झा ने बताया कि 30 और 31 अक्टूबर को राजधानी पटना के अभिलेखागार सभागार में मिड डे मील के सभी प्रभारियों को विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की गई है जिसमें मिड डे मील स्कीम के कार्यान्वयन के बारे में जानकारी दी जाएगी। इस कार्यक्रम उद्घाटन शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी करेंगे।

इस स्कीम के दायरे में प्रारंभिक विद्यालयों के पहली से आठवीं कक्षा तक के 1 करोड़ 76 लाख बच्चे आते हैं। इनमें 29 हजार मध्य विद्यालय एवं 43 हजार प्राथमिक विद्यालय के बच्चे शामिल हैं। मून्यू के मुताबिक पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को प्रति कार्य दिवस 100 ग्राम खाद्यान एवं पकाने के मद में 4.97 रुपये मिलते हैं। इसी तरह छठी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों को प्रति कार्य दिवस 150 ग्राम खाद्यान एवं पकाने के मद में 7.45 रुपये दिए जाते हैं। 

chat bot
आपका साथी