CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई के छात्रों के लिए अच्छी खबर, पिछले साल के टॉपरों से मिल सकते हैं अधिक अंक

CBSE 10th Result 2021 सीबीएसई ने सोमवार को 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए सभी स्कूलों को बेसलाइन रिजल्ट भेज दिया है। इसके आधार पर दसवीं के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। हर स्कूल के लिए तीन वर्षों के रिजल्ट के आधार पर बेसलाइन रिजल्ट तैयार किया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:06 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:06 AM (IST)
CBSE 10th Result 2021: सीबीएसई के छात्रों के लिए अच्छी खबर, पिछले साल के टॉपरों से मिल सकते हैं अधिक अंक
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार को 10वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए सभी स्कूलों को बेसलाइन रिजल्ट भेज दिया है। इसके आधार पर दसवीं के छात्रों का मूल्यांकन किया जाएगा। सीबीएसई ने हर स्कूल के लिए तीन वर्षों के रिजल्ट के आधार पर बेसलाइन रिजल्ट तैयार किया है। बेसलाइन रिजल्ट के आधार पर स्कूल दसवीं के छात्रों का मूल्यांकन कर पाएंगे। सीबीएसई ने इसके आधार पर रिजल्ट अपलोड करने के लिए सोमवार से लिंक भी खोल दिया है। 

दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है

सीबीएसई पाटलिपुत्र सहोदय के अध्यक्ष डॉ. राजीव रंजन सिन्हा का कहना है कि सीबीएसई द्वारा दसवीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए दिशा-निर्देश जारी किया जा चुका है। स्कूलों में इसके लिए मूल्यांकन कमेटी का गठन पहले ही किया जा चुका है। कमेटी के अध्यक्ष स्कूलों के प्राचार्य होंगे। प्राचार्य की अध्यक्षता में सात सदस्यीय शिक्षकों की कमेटी छात्रों का मूल्यांकन करेगी। कमेटी में पांच शिक्षक अपने विद्यालय के विभिन्न विषयों के होंगे। वहीं दो शिक्षक बाहरी विद्यालयों के होंगे। 

टॉपर को पूर्व के रिजल्ट से दो अंक मिल सकते अधिक 

बोर्ड ने स्कूलों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि पिछले वर्ष स्कूल के टॉपर को जितना अंक मिला है, इस वर्ष के टॉपर को उससे दो अंक अधिक दिया जा सकता है। उससे अधिक कमेटी भी नहीं दे सकती है। सीबीएसई द्वारा 20 जून को दसवीं का रिजल्ट घोषित करने की तिथि निर्धारित की गई है। 

80 अंकों का कमेटी करेगी मूल्यांकन

सीबीएसई द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार कुल 80 अंकों का मूल्यांकन कमेटी करेगी। इसमें दस अंक यूनिट टेस्ट के आधार पर दिए जाएंगे। मिड टर्म परीक्षा के आधार पर 30 अंक प्रदान किए जाएंगे। वहीं प्री-बोर्ड की परीक्षा के आधार पर ब'चों को सबसे ज्यादा 40 अंक प्रदान किये जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी