बिहार के छात्रों के लिए अच्छी खबर, पहली से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को बिना शर्त मिलेगी प्रोत्साहन राशि

बिहार के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना महामारी के कारण भले ही वर्तमान शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों की कक्षाएं बाधित रही हों लेकिन पहली से बारहवीं कक्षा के छात्रों को छात्रवृत्ति पोशाक प्रोत्साहन एवं साइकिल समेत अन्य योजनाओं की राशि देने का फैसला किया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:49 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:49 PM (IST)
बिहार के छात्रों के लिए अच्छी खबर, पहली से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को बिना शर्त मिलेगी प्रोत्साहन राशि
बिहार के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : राज्य के प्रारंभिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक, संस्कृत एवं अल्पसंख्यक अनुदान प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। कोरोना महामारी के कारण भले ही वर्तमान शैक्षणिक सत्र में विद्यार्थियों की कक्षाएं बाधित रही हों, लेकिन शिक्षा विभाग ने पहली से बारहवीं कक्षा के तकरीबन दो करोड़ विद्यार्थियों को 75 फीसद हाजिरी की अनिवार्यता की शर्त हटाकर छात्रवृत्ति, पोशाक, प्रोत्साहन एवं साइकिल समेत अन्य योजनाओं की राशि देने का फैसला किया है। विभाग द्वारा इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है जिस पर वित्त विभाग से सहमति ली जाएगी। 

शिक्षा विभाग के एक आला अधिकारी ने बताया कि बीते वित्तीय वर्ष 2020-21 में भी कोरोना के कारण जब विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र बुरी तरह प्रभावित रहा था तब राज्य सरकार ने नामांकित सभी बच्चों को विभिन्न लाभुक योजनाओं की राशि बिना शर्त देने का फैसला लिया था। इसीलिए शिक्षा विभाग ने लाभुक योजनाओं में विद्याॢथयों की 75 फीसद हाजिरी की अनिवार्यता को इस बार के लिए हटाने का फैसला लिया है। इससे संबंधित प्रस्ताव पर मंत्री के स्तर से सहमति ली जाएगी और फिर वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। स्वीकृति बाद अक्टूबर में बच्चों के खाते में राशि भेजने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। पिछले वर्ष  शिक्षा विभाग ने 31 मार्च तक भेजी थी। तब बच्चों के खाते में 3103 करोड़ भेजे गए थे। अबकी 3,676 करोड़ रुपये का प्रस्ताव है। 

इन योजनाओं में बच्चों को मिलेंगे पैसे

* मुख्यमंत्री बालिका (इंटर) प्रोत्साहन योजना में 25 हजार रुपये

* मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना (10वीं में प्रथम स्थान आने पर) में 10 हजार रुपये

* मुख्यमंत्री बालिका/बालक साइकिल योजना में 3 हजार रुपये 

* बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना (9वीं से 12वीं की छात्राओं के लिए) में 1500 रुपये

* मुख्यमंत्री पोशाक योजना (कक्षा-1 व 2 तक के सभी बच्चों) में 600रुपये

* मुख्यमंत्री पोशाक योजना (कक्षा 3 से 5 तक) में 700 रुपये

* मुख्यमंत्री पोशाक योजना (कक्षा 6 से 8 तक के सभी बच्चों) 1000 रुपये

* मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम (7वीं व 12वीं तक) 300 रुपये

* छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 1 से 4 तक के बच्चों को 600 रुपये, कक्षा 5 से 6 के बच्चों को 1000 रुपये, कक्षा 7 से 10 के बच्चों को 1800 रुपये

chat bot
आपका साथी