Gold price today: लगातार गिर रही सोना की कीमत, त्‍योहार खत्‍म होने के साथ ही घटी मांग

चांदी के भाव में 600 रुपये की तगड़ी गिरावट सोना में 250 रुपये की राहत चांदी का भाव 600 रुपये गिरकर 61400 रुपये प्रति किलो पर आया सोना का भाव 250 रुपये लुढ़कर 51200 रुपये प्रति दस ग्राम हुआ

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 02:03 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 02:03 PM (IST)
Gold price today: लगातार गिर रही सोना की कीमत, त्‍योहार खत्‍म होने के साथ ही घटी मांग
छठ के बाद हर रोज गिरी है सोने की कीमत। जागरण

पटना, जेएनएन। सराफा बाजार में ग्राहकों को शनिवार को अच्छी राहत मिली। चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो नीचे आ गया। इसी तरह से सोना के भाव में भी 250 रुपये की राहत मिली। सराफा व्यवसायियों का कहना है कि इससे लग्न के खरीदार अधिक खरीदारी कर सकेंगे। बाजार में वैवाहिक आभूषणों की मांग बनी हुई है।

चांदी में खरीदारों को मिली अच्‍छी राहत

सराफा बाजार में गिरावट का दौर जारी है। आज चांदी में खरीदारों को अच्छी राहत मिली। बाजार खुलने के साथ ही चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो नीचे आकर 61,400 रुपये पर आ गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 250 रुपये प्रति दस ग्राम लुढ़ककर 51,200 रुपये पर खुला।

मुहूर्त कम होने के बावजूद खूब हो रहीं शादियां

आभूषण विक्रेताओं का कहना है कि लग्न की खरीदारी चल रही है। बाजार में रौनक बनी हुई है। नवंबर और दिसंबर में शादियों का मुहूर्त भले कम हो लेकिन शादियां अधिक हैं। मार्च से जुलाई के बीच इस साल लग्न का मुहूर्त नहीं था इसलिए शादियों की संख्या बढ़ी हुई है। इस वजह से बाजार में गहमागहमी बनी हुई है।

लाइटवेट के साथ ही वजनी आभूषणों की भी मांग

लाइटवेट के साथ ही वजनी आभूषण भी बिक रहे हैं। चुनिंदा विक्रेताओं की ओर से सोने के आभूषणों के मेकिंग चार्ज में छूट भी दी जा रही है। साथ ही डायमंड के आभूषणों की खरीदारी पर भी छूट मिल रही है। अलग-अलग ज्वैलर्स की ओर से विभिन्न तरह के ऑफर पेश किए गए हैं। इससे भी खरीदारी आकर्षक हो गई है। हालांकि त्योहारों की तुलना में ग्राहकों को ऑफर का लाभ इस समय कम मिल रहा है।

कीमत गिरने से भी ग्राहकी को रफ्तार

सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट से भी खरीदारी को बल मिल रहा है। सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि लग्न का मुहूर्त सीमित अवधि का है। 14 दिसंबर से खरमास शुरू हो जाएगा। साथ ही लग्न भी थम जाएगा। इसके बाद सोना और चांदी की कीमतों मेंं और गिरावट की उम्मीद की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी