Gold Price Today: सोना और चांदी में इस हफ्ते दिखी तेजी, विवाह के लिए गहनों की बनी हुई है मांग

Gold Rate Today सोना और चांदी की कीमतों में इस हफ्ते मजबूती का रुख रहा है। दिवाली व धनतेरस में ऑफरों की वजह से लोगों ने खूब खरीदारी की और अब शादी-विवाह के आभूषणों की खरीदारी हो रही है। शुक्रवार को सोना की कीमत जस की तस रही।

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 12:31 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 06:24 PM (IST)
Gold Price Today: सोना और चांदी में इस हफ्ते दिखी तेजी, विवाह के लिए गहनों की बनी हुई है मांग
सोना और चांदी और कीमत बढ़ने के बावजूद मांग में कमी नहीं (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)। जागरण

पटना, जेएनएन। सराफा बाजार (Bullion Market) के लिए यह यह हफ्ता काफी सकारात्‍मक रहा है। शादियों के लिए गहनों की (Jewellery) की खरीदारी से सराफा बाजार में लगातार मांग बनी हुई है। इसका असर कीमतों पर पड़ा है। दिवाली और धनतेरस में ऑफरों की बरसात के बीच लोगों ने गहनों की खूब खरीदारी की थी। इससे लगा था कि सोना (Gold Price) और चांदी (Silver Price) की कीमतों में त्‍योहार के बाद गिरावट हो सकती है। ऐसा ट्रेंड करीब एक हफ्ते के लिए दिखा भी, त्‍योहरों के अगले हफ्ते में दोनों धातुओं की कीमतें गिरीं। लेकिन यह स्थिति ज्‍यादा दिन नहीं रही। इस हफ्ते में सोमवार से गुरुवार तक लगातार पटना के बाजार में सोना और चांदी की कीमतें चढ़ी हैं। केवल शुक्रवार को सोना की कीमत जस की तस बनी रही, जबकि चांदी की कीमत में 300 रुपये की नरमी दिखी। बाजार के जानकारों का मानना है कि सोना और चांदी की कीमतें एक सीमित दायरे में ही घटती-बढ़ती रह सकती हैं।

यहां जानें सोना और चांदी की ताजा कीमतें

सराफा बाजार में सोमवार से गुरुवार तक लगातार मजबूती दिखी थी, हालांकि करीब हफ्ते भर के बाद शुक्रवार को बाजार का रुख थोड़ा बदला। शुक्रवार को सोना और चांदी की कीमत लगभग स्थिर रही। गुरुवार की शाम बाजार बंद होने के समय के मुताबिक चांदी के भाव में लगभग 300 रुपये प्रति किलो की नरमी दिखी। चांदी का भाव शुक्रवार को 64,500 रुपये प्रति किलो रहा। लेकिन इसी भाव पर चांदी गुरुवार को भी खुली थी। सोना का भाव शुक्रवार को भी 51,300 रुपये रहा। सराफा व्‍यवसायियों ने बताया कि केवल तीन दिन में चांदी की कीमत 3700 रुपये आगे बढ़ चुकी है। शेयर बाजार (Stock Market) में भी लगातार तेजी देखने को मिल रही है। बाजार के बेहतर प्रदर्शन के आगे भी जारी रहने की उम्‍मीद विशेषज्ञ जता रहे हैं।

विवाह के लिए आभूषण खरीद रहे लोग

सराफा बाजार में त्योहार की मांग घटने व वैवाहिक ग्राहकी मांग बढ़ने से तेजी देखने को मिल रही है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहार की मांग तो नहीं है, लेकिन इस समय लग्न की मांग अच्छी निकल रही है। दूसरी तरफ वैश्विक बाजार में आने वाले क्रिसमस के त्योहार की खपत को लेकर सटोरिए सक्रिय हैं। इस वजह से भी सराफा बाजार में तेजी कायम है। बाजार के पंडितों की मानें तो सराफा बाजार में रौनक बनी हुई है।

सीमित दायरे में चलता रहेगा उतार-चढ़ाव

सराफा बाजार अंदर से मजबूत है। इसलिए सीमित दायरे में ही लग्न तक कीमतों में उतार- चढ़ाव रहने की उम्मीद है। हालांकि एक वर्ग यह मान कर चल रहा है कि आने वाले समय में सोने और चांदी में गिरावट दर्ज हो सकती है। इसकी वजह यह है कि हिंदू पंचांग के अनुसार शादियों के मुहूर्त अब केवल 10 दिन ही बचे हैं। फिलहाल धातुओं में कायम तेजी के बाद भी लग्न के खरीदारों का उत्साह कायम है। खरीदारी में तेजी देखने को मिल रही है। हार, चेन, बाली, झुमका, अंगूठी जैसे आभूषणों की मांग निकल रही है। 14 दिसंबर से पहले तक सराफा बाजार में तेजी रहने की उम्मीद है। उसके बाद खरमास शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : Bihar Politics: बिहार में आरएसएस की बैठक के पहले ही विपक्ष हुआ हमलावर, क्‍या मोहन भागवत से मिलेंगे नीतीश कुमार

chat bot
आपका साथी