Gold Price toady: चांदी के भाव में 500 रुपये की गिरावट, सोना में मिली 150 रुपये की राहत

Gold Price in Patna सोना और चांदी के भाव में लगातार गिरावट का रुख है। एक हफ्ते के अंदर दोनों धातुओं के भाव लगातार कम होते गये हैं। इससे शादी-विवाह के लिए आभूषण खरीदने वालों को फायदा होगा।

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 01:15 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 01:15 PM (IST)
Gold Price toady: चांदी के भाव में 500 रुपये की गिरावट, सोना में मिली 150 रुपये की राहत
सोना और चांदी की ताजा कीमत यहां जानिए। जागरण

पटना, जेएनएन। सराफा बाजार में शुक्रवार को फिर गिरावट देखने को मिली। चांदी का भाव 500 रुपये प्रति किलो नरम हो गया है। साथ ही सोना का भाव भी 150 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे आ गया है। इससे ग्राहकी को बल मिलने की उम्मीद है। सराफा बाजार में नरमी का रुख बना हुआ है।

वैश्‍वि‍क बाजार में भी है नरमी का रुख

लग्न की खरीदारी के बावजूद मुनाफावसूली चलने से कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है। आज चांदी का भाव 500 रुपये प्रति किलो नरम होकर 61,600 रुपये पर आ गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 150 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 51,500 रुपये पर आ गया। सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि त्योहारों पर सोना और चांदी का मूल्य उच्च स्तर पर पहुंच गया था। त्योहारी मांग खत्म होने के साथ ही निवेशक मुनाफावसूली में जुट गए। इसके साथ ही वैश्विक बाजार  में भी इस समय सोना और चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है।

24 नवंबर को चांदी और सोने में आई थी बड़ी गिरावट

इससे स्थानीय स्तर पर भी कीमतों में गिरावट का रुख बना हुआ है। 24 नवंबर को चांदी में 1700 रुपये और सोना में 800 रुपये की तगड़ी गिरावट आई थी। इससे लग्न के ग्राहकों को अच्छी राहत मिली थी। उसके बाद सीमित दायरे में घट-बढ़ का दौर चल रहा था, लेकिन आज चांदी में फिर 500 रुपये की बड़ी गिरावट आई। सोना भी 150 रुपये नीचे आ गया है।

शादी वाले घरों में त्‍योहार के दौरान ही हो गई खरीदारी

सराफा कारोबारियों का कहना है कि लग्न के भी 30 फीसद तक ग्राहक त्योहारों पर आभूषणों की खरीदारी कर चुके हैं। दरअसल उस समय कई तरह के ऑफर पेश किए गए थे जिसका लाभ लेने के लिए त्योहारों के साथ ही लग्न की भी खरीदारी की गई। विक्रेताओं के अनुसार नवंबर -दिसंबर में भी 10 से 12 दिन की शुभ मुहूर्त है। इस दौरान मध्यम गति से वैवाहिक आभूषणों की खरीदारी चलती रहेगी। साथ ही आंशिक रूप से कीमतों में उतार -चढ़ाव देखने को मिल सकता है।

chat bot
आपका साथी