Gold & Silver Rates Today: बिहार में सोना-चांदी के भाव पर शादियों का असर, भाव में आई बड़ी उछाल

Gold Silver Rates Today बिहार में सोना-चांदी के भाव पर शादियों का बड़ा असर दिख रहा है। शादी-विवाह के लग्‍न की मांग को देखते हुए लगता है कि आने वाले दिनों में सोना-चांदी के दाम भी और बढ़ेंगे। इस खबर में जानिए बिहार के सराफा बाजार का ताजा हाल।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 02:18 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 02:36 PM (IST)
Gold & Silver Rates Today: बिहार में सोना-चांदी के भाव पर शादियों का असर, भाव में आई बड़ी उछाल
बिहार में सोना-चांदी के भाव में उछाल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Gold & Sliver Rates Today बिहार के सराफा बाजार (Bullion Market) में शुक्रवार को सोना (Gold) और चांदी (Sliver) के भाव अचानक तेजी से उछल गये। चांदी का भाव 2000 रुपये प्रति किलो बढ़ गया तो सोना के भाव में भी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम की उछाल आई। इसके पीछे बड़ा कारण शादी-विवाह के लग्न की मांग (Demand in Marriages) को माना जा रहा है। 14 नवंबर से वैवाहिक मुहूर्त (Marriage Muhurtas) शुरू होने वाले हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोना-चांदी की मांग और बढ़ेगी, जिस कारण उनके दाम भी और बढ़ेंगे।

शादी-विवाह के लग्न के कारण सोना-चांदी के भाव बढ़े

छठ महापर्व के दो दिवसीय अवकाश के बाद शुक्रवार को सराफा बाजार भारी बढ़त के साथ खुला। चांदी का भाव 2000 रुपये प्रति किलो बढ़कर 68,000 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह सोना बिठूर का भाव 750 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 50,500 रुपये पर पहुंच गया। सोना 22 कैरेट का भाव भी 750 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़कर 50,350 रुपये पर पहुंच गया। अचानक इस बड़ी तेजी का कारण शादी-विवाह के लग्न की मांग है।

शादियों की वजह से आभूषणों की बिक्री तीन गुना बढ़ी

नवंबर एवं दिसंबर के दौरान शुभ मुहूर्त कम हैं, लेकिन शादियों की संख्या ज्यादा है। बाजार सूत्रों का कहना है कि कोरोना के कारण वर्ष 2020 से ही शादियां टल रहीं हैं। तीन सीजन की शादियां टलीं हैं, इसलिए बाजार का आकार भी तीन गुना बढ़ा है। आभूषणों की बिक्री में तीन गुना ग्रोथ की वजह से सोना और चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है।

अभी और बढ़ेगी मांग, कीमतों में और आएगी तेजी

बाजार के जानकार बिमल राय ने कहा कि आभूषणों की घरेलू मांग बढने और वैश्विक स्तर पर भी सोना और चांदी में निवेश बढ़ने की वजह से कीमतों में अभी और तेजी दिखाई दे सकती है| सोना का भाव 52 हजार रुपये प्रति दस ग्राम तक जा सकता है| इसी तरह से चांदी का भाव भी 70 हजार रुपये प्रति किलो से आगे निकल सकता है|

chat bot
आपका साथी