Gold and Silver Rate Today: कोरोना विस्फोट के बीच सराफा बाजार में नरमी, सोना-चांदी का दाम हुआ कम

सराफा बाजार में नरमी का रुख देखने को मिल रहा है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

Gold and Silver Rate Today सराफा बाजार में मंगलवार को नरमी का रुख देखने को मिला। चांदी का भाव 500 रुपये प्रति किलो नरम हो गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे आ गया।

Akshay PandeyTue, 13 Apr 2021 02:09 PM (IST)

जागरण संवाददाता, पटना: बिहार में कोरोना विस्फोट के बीच सराफा बाजार में मंगलवार को नरमी का रुख देखने को मिला। चांदी का भाव 500 रुपये प्रति किलो नरम हो गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम नीचे आ गया। घरेलू मांग मजबूत होने के बावजूद वैश्विकस्तर पर मुनाफावसूली चलने से कीमतों में आंशिक रूप से राहत मिली है। चांदी का भाव 500 रुपये प्रति दस ग्राम लुढ़ककर 68,000 रुपये पर आ गया है। एक दिन पूर्व भी चांदी का भाव 100 रुपये प्रति किलो नीचे आया था। सोना बिठूर का भाव आज 50 रुपये प्रति दस ग्राम नरम होकर 48,750 रुपये पर, और सोना 22 कैरेट का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम नरम होकर 48,600 रुपये पर आ गया। एक दिन पूर्व सोमवार को सोना का भाव स्थिर था। 

वैवाहिक आभूषणों की मांग अच्छी

सराफा कारोबारियों का कहना है कि बाजार में वैवाहिक आभूषणों की मांग अच्छी निकल रही है। घरेलू मांग मजबूत होने के बावजूद वैश्विक स्तर पर मुनाफावसूली चलने के कारण कीमतों में नरमी आ रही है। बाजार अंदरखाने से मजबूत है। आने वाले दिनों में कीमतों में और वृद्धि होने की आशंका बनी हुई है। अधिकांश ग्राहक कीमत वृद्धि से पूर्व ही आभूषणों की खरीदारी करने में जुट गए हैं। कोरोना संक्रमण के फैलाव के कारण सामान्य ग्राहकी अभी दबी हुई है। लोगों का घरों से निकलना कम हो गया है। इससे बाजार में मामूली रूप से प्रतिकूल असर दिखाई दे रहा है। कामकाजी लोग हालांकि काम पर जा रहे हैं। फिर भी बाजार में भय का माहौल व्याप्त हो चुका है। सराफा बाजार भी इससे प्रभावित है। हालांकि दुकानों में मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी, थर्मल गन सहित अन्य सभी मानकों का पालन सख्ती के साथ किया जा रहा है। इससे ग्राहकों का भरोसा बढ़ रहा है। उम्मीद है कि सराफा बाजार पर कोरोना संक्रमण का व्यापक असर दिखाई नहीं देगा। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.