Gold and Silver Rates Today: शादी की लग्न को लेकर राहत भरी खबर, सोना स्थिर तो चांदी में भी नरमी

Gold Silver Rate Today बिहार में सोना का भाव स्थिर है तो चांदी के भाव में भी राहत मिली है। शादी के लग्‍न के ग्राहकों को इससे फायदा हो रहा है। हालांकि आगे लग्‍न के दौरान बुलियन बाजार में तेजी के आसार हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 01:45 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 02:08 PM (IST)
Gold and Silver Rates Today: शादी की लग्न को लेकर राहत भरी खबर, सोना स्थिर तो चांदी में भी नरमी
बिहार के सराफा बाजार में मिलाजुला रुख देखने को मिला। प्रतीकात्मक तस्वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Gold & Silver Rates in Bihar Today बिहार के सराफा बाजार (Bullion Market) में साप्ताहिक कारोबार के पहले दिन सोमवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी (Silver) के भाव में 100 रुपये प्रति किलो की राहत मिली। हालांकि, सोना (Gold) का भाव पिछले सप्ताह के पूर्व स्तर पर टिका रहा। वैवाहिक आभूषणों की मांग निकलने से घरेलू बाजार में खरीदारी बढ़ी है। भाव में नरमी का लाभ शादी के लग्‍न के लिए पहले खरीदारी कर रहे ग्राहक उठा रहे हैं। हालांकि, सराफा व्यवसायियों का अनुमान है कि आगे लग्‍न तेज होने पर कीमतों में भी तेजी आएगी।

चांदी का भाव गिरा, सोना भी स्थिर

सराफा बाजार में चांदी का भाव 100 रुपये प्रति किलो गिरकर 68,500 रुपये पर आ गया है। पिछले सप्ताह शनिवार को चांदी के भाव में 300 रुपये की गिरावट दर्ज की गई थी। सोना का बिठूर का भाव 48,800 रुपये, और सोना 22 कैरेट का भाव 48,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर स्थिर रहा। बीते सप्ताह शनिवार को भी सोना का यही भाव था।

पिछले सप्‍ताह भाव में आई थी तेजी

पिछले सप्ताह चांदी का भाव 2100 रुपये प्रति किलो तो सोना का भाव भी 1500 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा था। सराफा व्यवसायियों का कहना है कि घरेलू बाजार में वैवाहिक खरीदारों की भीड़ बढ़ने से बाजार में रौनक है। बाजार मजबूत हुआ है। हालांकि, सामान्य ग्राहकी कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से दबी हुई है। साथ ही कीमतों में पिछले सप्ताह तेजी आने से भी ग्राहक थोड़ा बजट संतुलित कर खरीदारी कर रहे हैं। कुल मिलाकर सराफा बाजार की स्थिति में व्यापक सुधार हुआ है।

घरेलू मांग बढ़ने का दिख रहा ट्रेंड

इन दिनों लाइटवेट आभूषणों की मांग ज्यादा निकल रही है। हालांकि, नियमित रूप से पहनने वाले चेन, अंगूठी, हार, इयर रिंग जैसे वजनी आभूषणों की भी मांग बाजार में बढ़ी हुई है। विक्रेताओं ने कहा कि घरेलू मांग बढ़ने की वजह से सोना और चांदी की कीमतों में वृद्धि होती दिखाई दे रही है।

आगे कीमतों में तेजी की संभावना

सराफा व्यवसायियों ने कहा कि आगे भी कीमतों में तेजी की संभावना बनी हुई है। सोना का भाव लग्न के दौरान 50 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा सकता है। इसी तरह से चांदी का भाव भी 70 हजार रुपये प्रति किलो तक जा सकता है। इसे देखते हुए भी फिलहाल ग्राहकी बढ़ी हुई है। लोग कीमतों में और तेजी आने से पूर्व खरीदारी करने में जुटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी