Gold and Silver Rate Today: चांदी का दाम हुआ कम, मगर सोना हो गया महंगा-जानें आज का रेट

सोमवार को चांदी के भाव में मामूली राहत मिली है।

Gold and Silver Rate Today पटना के सराफा बाजार में साप्ताहिक कारोबार के पहले दिन सोमवार को चांदी के भाव में 100 रुपये प्रति किलो की मामूली राहत मिली। हालांकि सोना का भाव आंशिक रूप से मजबूत हो गया।

Akshay PandeyMon, 19 Apr 2021 02:15 PM (IST)

जागरण संवाददाता पटना: सराफा बाजार में साप्ताहिक कारोबार के पहले दिन सोमवार को चांदी के भाव में 100 रुपये प्रति किलो की मामूली राहत मिली। हालांकि सोना का भाव आंशिक रूप से मजबूत हो गया। इसमें 100 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त दर्ज की गई। वैवाहिक आभूषणों की मांग निकलने से इस बाजार में ग्राहकी बढ़ी हुई है ।

चांदी 70, 400 रुपये प्रतिकिलो

चांदी का भाव 100 रुपये प्रति किलो घटकर 70, 400 रुपये पर आ गया है। शनिवार को  चांदी का भाव 200 रुपये प्रति किलो मजबूत हुआ था। सोना बिठूर  का भाव आज 100 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ कर 50, 700 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ कर 50, 550 रुपये पर पहुंच गया है। बीते शनिवार को सोना का भाव 800 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ गया था। 

वैवाहिक आभूषणों की मांग अच्छी

सराफा व्यवसायियों का कहना है कि इस समय वैवाहिक आभूषणों की मांग अच्छी निकल रही है। इस वजह से सोना और चांदी का भाव लागातार मजबूत हो रहा है। हालांकि लाइटवेट आभूषणों की मांग ज्यादा निकल रही है। सोना और चांदी का भाव जैसे जैसे मजबूत हो रहा है, ग्राहक अपना बजट भी संतुलित करने लगे हैं। नियमित रूप से पहनने वाले आभूषणों को हैवीवेट में बनवाया जा रहा है, लेकिन कंगन, हार जैसे आभूषणों की मांग लाइटवेट में ही हो रही है। आभूषण व्यवसायियों का कहना है कि सोना और चांदी के भाव में तेजी आने से भी बाजार का दायरा सिमटता दिखाई दे रहा है। हालांकि इस साल शुभ मुहूर्त अधिक है इसलिए ग्राहकों की भीड़ बाजार में ज्यादा दिखाई दे रही है। बाजार के जानकारों का कहना है कि सोना और चांदी के भाव में अभी और वृद्धि होने की आशंका बनी हुई है। सोना लग्न शुरू होने के साथ ही 52 हजर रुपये प्रति दस ग्राम पर जा सकता है। इसी तरह से चांदी का भाव भी 72,000 रुपये प्रति किलो पर पहुंच सकता है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.