Gold and Silver Rate Patna: चांदी के भाव में जोरदार उछाल, सोना का दाम पूर्वस्तर पर स्थिर

Gold and Silver Rate Patna साप्ताहिक कारोबार के अंतिम दिन शनिवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी के भाव में 1100 रुपये प्रति किलो की जोरदार तेजी दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव पूर्वस्तर पर स्थिर रहा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:23 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:23 PM (IST)
Gold and Silver Rate Patna: चांदी के भाव में जोरदार उछाल, सोना का दाम पूर्वस्तर पर स्थिर
पटना में चांदी का दाम बढ़ गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : स्थानीय सराफा बाजार में साप्ताहिक कारोबार के अंतिम दिन शनिवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी के भाव में 1100 रुपये प्रति किलो की जोरदार तेजी दर्ज की गई। हालांकि सोना का भाव पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। सावन शुरू होने के साथ ही सराफा बाजार में रौनक भी बढ़ी है। त्योहारी मांग के अनुरूप बाजार में रौनक बढ़ रही है। 

चांदी का भाव आज 1100 रुपये प्रति किलो बढ़कर 69,500 रुपये पर पहुंच गया। 29 जुलाई को चांदी के भाव में 500 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई थी। लग्न की मांग पूरी होने के बाद चांदी के भाव मेंं लगातार गिरावट आई। हालांकि अब त्योहारी मांग बढऩे की वजह से तीव्र उछाल देखने को मिल रहा है। सोना बिठूर का भाव आज 49800 रुपये प्रति दस ग्राम पर स्थिर रहा। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 49650 रुपये प्रति दस ग्राम के पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। 29 जुलाई को सोना का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हुआ था। 

कारोबारियों का कहना है कि सावन शुरू होने के साथ ही त्योहारी सीजन शुरू हो जाता है। त्योहारी सीजन में सराफा बाजार का कारोबारी दायरा भी बढ़ जाता है। त्योहारों का मौसम छठ महापर्व तक चलता है। इस तरह से सावन से छठ तक सराफा बाजार की रौनक बनी रहती है। सराफा व्यवसायी मोहन गुप्ता ने कहा कि फिलहाल बाजार में संतोषजनक कारोबार हो रहा है। आगे रक्षाबंधन का त्योहार है। इसकी तैयारी सराफा बाजार में चल रही है। कुछ सराफा व्यवसायियों की ओर से सोने के आभूषणों के मेकिंग चार्ज पर छूट दी जा रही है। इसी तरह से हीरे के आभूषणों की कीमत में भी 20 फीसद तक की छूट चुनिंदा सराफा कारोबारी दे रहे हैं। आम तौर पर ऐसे आफर लग्न के सीजन में देखने को मिलते हैं लेकिन बाजार दायरा बढ़ाने के लिए त्योहारी मौसम में भी आकर्षक छूट पेश की गई है। 

chat bot
आपका साथी