Gold and Silver Rate Patna: सावन के साथ आभूषण बाजार में सुधार, सोने का दाम बढ़ा

सावन शुरू होने के साथ ही आभूषण बाजार में सुधार दिखाई दे रहा है। स्थानीय सराफा बाजार में गुरुवार को मिलाजुला रुख रहा। सोने के भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया। हालांकि चांदी का भाव पूर्वस्तर पर स्थिर बना रहा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:24 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:24 PM (IST)
Gold and Silver Rate Patna: सावन के साथ आभूषण बाजार में सुधार, सोने का दाम बढ़ा
सोने के दाम बढ़े हैं जबकि चांदी पूर्वस्तर पर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : स्थानीय सराफा बाजार में गुरुवार को मिलाजुला रुख रहा। सोने के भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया। हालांकि चांदी का भाव पूर्वस्तर पर स्थिर बना रहा। सावन शुरू होने के साथ ही आभूषण बाजार में सुधार दिखाई दे रहा है। 

सोना बिठूर का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत होकर 49,800 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत होकर 49,650 रुपये पर ठहरा। 27 जुलाई को भी सोना के भाव में 200 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी दर्ज की गई थी। इस तरह से दो सत्रों के कारोबार में सोना का भाव 400 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया है। चांदी का भाव आज 68,900 रुपये प्रति किलो के पूर्वस्तर पर स्थिर रहा। 27 जुलाई को चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलो की तेजी दर्ज की गई थी। 

लग्न की मांग पूरी होने के बाद सराफा बाजार में ग्राहकी सुस्त पड़ गई थी। इसके साथ ही सोना और चांदी के भाव में गिरावट भी आई थी। हालांकि सावन शुरू होने के साथ ही सराफा बाजार में सुधार दिखाई दे रहा है। सराफा कारोबारी मोहन गुप्ता ने कहा कि सावन में रक्षाबंधन का त्योहार बाजार के लिए कारोबार की दृष्टि से अच्छा रहता है। भाई अपनी बहनों के लिए हल्के आभूषणों की खरीदारी करते हैं। इसके साथ ही सोना और चांदी की राखियों का बाजार भी अच्छा रहता है। नई डिजाइन वाले हल्के आभूषणों की रेंज भी इस बार बाजार में उतारी गई है। अगले सप्ताह से सराफा बाजार की रौनक और बढ़ेगी। इसके साथ ही सोना और चांदी की कीमतों में भी आंशिक रूप से और सुधार हो सकती है। सावन के बाद त्योहारी उत्सव शुरू हो जाता है। इसलिए सोना और चांदी की कीमतें सीमित दायरे में मजबूत रह सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी