Gold Rate: सोना और चांदी की कीमतों में तेजी, धनतेरस के लिए मांग बढ़ने से बदला बाजार का रंग

Gold Rate अनुमान है कि लग्न तक चांदी का भाव 70 हजार रुपये प्रति किलो पर पहुंच जाएगा। इसी तरह से सोना का भाव भी 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से आगे निकल जाएगा। इसलिए वैवाहिक आभूषणों के ग्राहक अभी ही खरीदारी करने में जुट गए हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 01:25 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 01:25 PM (IST)
Gold Rate: सोना और चांदी की कीमतों में तेजी, धनतेरस के लिए मांग बढ़ने से बदला बाजार का रंग
Gold Rate in Patna: पटना के बाजार में बढ़ती जा रही है सोने की कीमत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Bullion Market Rate: साप्ताहिक कारोबार के अंतिम दिन शनिवार को पटना के सराफा बाजार में तेजी का रुख रहा। चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो उछल गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 200 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत हो गया। धनतेरस जैसे- जैसे नजदीक आ रहा है, सोना और चांदी का भाव मजबूत होता जा रहा है। हालांकि इसके बावजूद धनतेरस की बुकिंग रफ्तार में है। माना जा रहा है कि मांग बढ़ने के कारण भी बाजार में तेजी का रूख है। पिछले साल भी कोविड की सख्‍त गाइडलाइन के बावजूद धनतेरस से पहले दोनों धातुओं की कीमत तेजी से बढ़ी थी।

49 हजार के पार चल रही सोने की कीमत

सराफा बाजार में आज चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो उछल कर 66,800 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह से सोना बिठूर का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़कर 49,400 रुपये पर पहुंच गया। सोना 22 कैरेट का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़कर 49,250 रुपये पर पहुंच गया।

चांदी के भाव में 600 रुपये का उछाल सोना भी हुआ और 200 रुपये मजबूत

सराफा कारोबारियों का कहना है कि इस समय धनतेरस के लिए अच्छी बुकिंग हो रही है। छिटपुट तौर पर आभूषणों की खरीदारी भी चल रही है। सराफा व्यवसायी रोहित कुमार ने कहा कि सोना और चांदी के भाव में तेजी को देखते हुए वैवाहिक आभूषणों की खरीदारी भी बढ़ी हुई है। अनुमान है कि लग्न तक चांदी का भाव 70 हजार रुपये प्रति किलो पर पहुंच जाएगा।

इसी तरह से सोना का भाव भी 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से आगे निकल जाएगा। इसलिए वैवाहिक आभूषणों के ग्राहक अभी ही खरीदारी करने में जुट गए हैं। इससे उन्हें कम से कम 25 हजार रुपये की बचत हो रही है। व्यवसायियों का कहना है कि छठ महापर्व तक सोना और चांदी की कीमतों में तेजी बनी रहेगी।

chat bot
आपका साथी