Gold and Silver Rate in Patna: सराफा बाजार में गिरावट, सोना-चांदी के भाव में सौ रुपये की राहत

साप्ताहिक कारोबार के पहले सत्र में मंगलवार को स्थानीय सराफा बाजार में गिरावट का रुख रहा। चांदी का भाव 100 रुपये प्रति किलो लुढ़क गया। इसी तरह से सोना के भाव में भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट दर्ज की गई।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:07 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:07 PM (IST)
Gold and Silver Rate in Patna: सराफा बाजार में गिरावट, सोना-चांदी के भाव में सौ रुपये की राहत
सराफा बाजार में देखी गई गिरावट। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। साप्ताहिक कारोबार के पहले सत्र में मंगलवार को स्थानीय सराफा बाजार में गिरावट का रुख रहा। चांदी का भाव 100 रुपये प्रति किलो लुढ़क गया। इसी तरह से सोना के भाव में भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। सावन के साथ शुरू त्योहारी सीजन में सराफा बाजार की रौनक बढ़ी है और संतोषजनक कारोबार हो रहा है। इस दौरान सीमित दायरे में सोना और चांदी की कीमतों में उतार - चढ़ाव देखने को मिल रहा है। 

चांदी का भाव आज 100 रुपये प्रति किलो गिरकर 69,400 रुपये पर आ गया। 31 जुलाई को चांदी के भाव में 1100 रुपये प्रति किलो की बड़ी तेजी दर्ज की गई थी। सोना बिठूर का भाव 100 रुपये प्रति दस ग्राम गिरकर 49,700 रुपये पर आ गया। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 100 रुपये प्रति दस ग्राम लुढ़ककर 49,550 रुपये पर ठहरा। 31 जुलाई को सोना का भाव स्थिर था। 

सराफा कारोबारियों का कहना है कि इस समय सावन चल रहा है और दान-पुण्य के साथ ही रक्षाबंधन को लेकर हल्के आभूषणों की मांग निकल रही है। अंगूठी, चेन, इयररिंग जैसे आभूषणों की बिक्री में तेजी आई है। रक्षाबंधन पर भाई अपनी बहनों को तोहफा देने के लिए आभूषणों की खरीदारी कर रहे हैं। इसी तरह से आगामी लग्न को देखते हुए नई शादियां तय हो रही हैं।

इसके लिए भी आंशिक रूप से खरीदारी चल रही है। सराफा विक्रेता संदीप गुप्ता ने कहा कि त्योहारी सीजन शुरू हो गया है और आभूषणों की मांग आगे और बढ़ेगी। इसके साथ ही सोना और चांदी के भाव में मजबूती भी देखने को मिलेगी। इस साल नवंबर में शादियों की संख्या भी अधिक रहेगी क्योंकि कोरोना काल की वजह से अधिकांश शादियां टल गईं हैं। उम्मीद है कि नवंबर का लग्न सराफा बाजार के लिए रौनक भरा होगा।

chat bot
आपका साथी