GOLD Price Today: बिहार के सराफा बाजार में सोना 50 रुपये मजबूत, चांदी में भी बड़ी उछाल

GOLD Price Today बिहार के सराफा बाजार में मंगलवार को सोना का मूल्‍य 50 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया। चांदी के भाव में भी चार सौ रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी उछाल आई। आने वाले दिनों में सराफा बाजार के और मजबूत होने के आसार हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:00 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:04 PM (IST)
GOLD Price Today: बिहार के सराफा बाजार में सोना 50 रुपये मजबूत, चांदी में भी बड़ी उछाल
बिहार में सोना-चांदी के भाव में वृद्धि। सराफा बाजार की प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। Gold & Silver Price Today बिहार के सराफा बाजार (Bullion Market) में मंगलवार को मिलाजुला रुख देखने को मिला। चांदी (Silver) के भाव में 400 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, सोना (Gold) का भाव 50 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत हो गया। जीतिया के त्योहार को लेकर बाजार में धीरे-धीरे खरीदारों की भीड़ बढ़ने लगी है। त्योहारी मांग से बाजार को मजबूती मिल रही है।

सोना 50 रुपये बढ़ा, चांदी 400 रुपये मजबूत

चांदी का भाव आज 400 रुपये प्रति किलो मजबूत होकर 61,200 रुपये पर पहुंच गया। एक दिन पूर्व सोमवार को चांदी के भाव में 200 रुपये प्रति किलो की बढ़त दर्ज की गई थी। सोना बिठूर का भाव आज 50 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत होकर 48,150 रुपये पर पहुंच गया। इसी तरह से सोना 22 कैरेट का भाव भी 50 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़त के साथ 48,000 रुपये पर पहुंच गया। एक दिन पूर्व सोना का भाव स्थिर था।

बाजार को मिली राहत, लौटने लगी रौनक

सराफा कारोबारियों का कहना है कि त्योहारी खरीदारी बढऩे से घरेलू मांग मजबूत हो रही है। आगे जीतिया का त्योहार है। जीतिया लाकेटों की खरीदारी शुरू हो गई है। एक सप्ताह तक बाजार में रौनक बनी रहेगी। सराफा व्यवसायी कौशल कुमार ने कहा कि सोना और चांदी के भाव में नरमी भी आई है। इसका भी लाभ लेने के लिए ग्राहक आगे आ रहे हैं। सामान्य ग्राहकी बढ़ने से भी बाजार को राहत मिली है। तीज के त्योहार के बाद बाजार में सुस्ती आ गई थी, लेकिन अब चहलपहल दिखाई दे रही है। सोना के साथ ही चांदी के भी जीतिया लाकेटों की अच्छी बिक्री हो रही है।

वैवाहिक लग्‍न में अच्छी मांग की उम्मीद

विक्रेताओं का कहना है कि जीतिया का त्योहार माह के अंत में है। इसके बाद अक्टूबर में भी दुर्गापूजा सहित अन्य त्योहार हैं। इसलिए आभूषण बाजार में रौनक अब नवंबर तक बनी रहेगी। नवंबर में लग्न के शुभ मुहूर्त हैं और वैवाहिक आभूषणों की भी अच्छी मांग निकलने की उम्मीद बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी