पटना की थोक सराफा मंडी में बढ़ी सोना-चांदी की मांग, शाद‍ियों के लिए गहने बनवाने लगे दुकानदार

Gold Rate Today पटना के सराफा बाजार की खुदरा बिक्री अभी सुस्त है लेकिन थोक मंडी में हलचल बढ़ गई है। दरअसल आभूषण विक्रेताओं की ओर से त्योहारी और लग्न की तैयारी शुरू कर दी गई है। लग्न से पूर्व ही वैवाहिक आभूषणों की तैयारी शुरू हो जाती है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 12:02 PM (IST) Updated:Sun, 21 Mar 2021 12:02 PM (IST)
पटना की थोक सराफा मंडी में बढ़ी सोना-चांदी की मांग, शाद‍ियों के लिए गहने बनवाने लगे दुकानदार
पटना में सोना और चांदी की कीमत बढ़ने की उम्‍मीद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Gold Rate Today: पटना के सराफा बाजार की खुदरा बिक्री अभी सुस्त है लेकिन थोक मंडी में हलचल बढ़ गई है। दरअसल, आभूषण विक्रेताओं की ओर से त्योहारी और लग्न की तैयारी शुरू कर दी गई है। लग्न से पूर्व ही वैवाहिक आभूषणों की तैयारी शुरू हो जाती है। अप्रैल से शुरू हो रहे शुभ मुहूर्त को देखते हुए आभूषण विक्रेता थोक मंडी से खरीदारी शुरू कर दिए हैं। उम्मीद है कि अप्रैल शुरू होते ही वैवाहिक आभूषणों की मांग में तेजी आएगी।

10 से 15 दिनों में आभूषणों की मांग बढ़ने की उम्‍मीद

सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि दस से पंद्रह दिनों के बाद वैवाहिक आभूषणों की मांग बढ़ जाएगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। पटना में स्थानीय तौर पर बाकरगंज से सोना और चांदी की खरीदारी होती है। इसके साथ ही रेडीमेड आभूषण कोलकाता, मुंबई और दिल्ली से आते हैं। दोनों ही स्तर पर थोक मंडी में कारोबार में वृद्धि देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि स्थानीय तौर पर थोक मंडी में प्रति दिन 80 किलो चांदी, और करीब दो किलो सोने की खपत थी। अब यह बढ़कर क्रमश: ढाई किलो एवं 100 किलो पर पहुंच गई है। रेडीमेड आभूषणों की मांग भी 30 फीसद तक बढ़ी है।

नई डिजाइन पेश करने की तैयारी में सराफा व्‍यवसायी

जानकारों का कहना है कि अप्रैल माह तक सोना और चांदी की कीमतों में कुछ वृद्धि होने की संभावना है। इसे देखते हुए कारोबारी तैयारी शुरू कर दिए हैं। नई डिजाइनों को पेश करने का सिलसिला भी होली के बाद शुरू हो जाएगा। कुछ ग्राहक अभी से ही वैवाहिक आभूषणों की खरीदारी शुरू कर दिए हैं। इससे भी कारोबार को बल मिल रहा है। हालांकि इसके बावजूद घरेलू बाजार में अभी सीमित दायरे में कारोबार चल रहा है। कीमतों में भी सीमित घट-बढ़ देखने को मिल रही है। उतार -चढ़ाव के बीच अब आभूषणों की बिक्री में आंशिक रूप से वृद्धि होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी