BSSC First Inter level Examination: टाइपिंग टेस्‍ट के लिए हो जाएं तैयार, जानिए पूरी पक्रिया

बिहार कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जल्‍द प्रथम इंटरस्‍तरीय परीक्षा का टाइपिंग टेस्‍ट लिया जा सकता है। अभ्‍यर्थियों की सहूलियत के लिए टाइपिंग टेस्‍ट के संदर्भ में महत्‍वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। टाइपिंग टेस्‍ट हिंदी और अंग्रेजी में होंगे।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:25 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:25 AM (IST)
BSSC First Inter level Examination: टाइपिंग टेस्‍ट के लिए हो जाएं तैयार, जानिए पूरी पक्रिया
प्रथम इंटरस्‍तरीय परीक्षा को लेकर जल्‍द होगा टाइपिंग टेस्‍ट। प्रतीकात्‍मक फोटो

पटना, जागरण संवादददाता।  बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) ने प्रथम इंटर स्तरीय परीक्षा (First Interlevel Examination) को फाइनल करने की कवायद तेज कर दी है। जल्‍द ही स्किल टेस्‍ट लिया जाएगा। बीएसएससी ने टाइपिंग टेस्ट लेने की तैयारी के पहले चरण में अभ्यर्थियों को टाइपिंग की पूरी रूप रेखा की जानकारी दे दी है।

अंग्रेजी व हिंदी में कंप्‍यूटर पर होगा टाइपिंग टेस्‍ट 

आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने बताया कि प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यथियों का टाइपिंग एवं आशुलेखन जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी। टंकण जांच परीक्षा अंग्रेजी एवं हिंदी में कम्प्यूटर पर ली जाएगी। हिंदी की टाइिपंग मंगल फांट के रेमिंगटन गेल के की-बाेर्ड लेआउट पर ली जाएगी। इसमें अभ्यर्थियों को 30 शब्द प्रति मिनट की गति से 300 शब्दों को 10 मिनट में टंकित करना अनिवार्य है। अंग्रेजी टंकण जांच परीक्षा में टाइम्स न्यू रोमण फांट में क्वेट्री की-बोर्ड ले आउट का प्रयोग किया जाएगा।

10 मिनट में टाइप करने होंगे 350 शब्‍द

अंग्रेजी टंकण जांच परीक्षा में 35 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट में कुल 350 शब्दों को टंकित करना अनिवार्य होगा। उन्होने स्पष्ट किया है कि आशुलेखन जांच परीक्षा में हिंदी श्रुति लेखन हेतु 80 शब्द प्रति मिनट की गति से कुल 320 शब्दों को चार मिनट एक मिनट अतिरिक्त समय प्रारंभ में लेखापन जांच की अवधि में आयोग द्वारा उपलब्ध कराएं गए नाेटबुक में संकेत लिपि में लिखना आवश्यक होगा। श्रुति लेखित लेखांश के टंकण के लिए 20 मिनट देय होगा। इसमें दो मिनट अतिरिक्त समय प्रारंभ करने से पहले मिलेगा।

डीएलएड के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 22 से 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत डीएलएड सत्र 2020-22 में नामांकित छात्र-छात्राओं का आनलाइन पंजीयन (Online Registration) 22 जून से शुरू हो जाएगा। रजिस्‍ट्रेशन की अंतिम तिथि पांच जुलाई तक है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य 22 जून से लेकर पांच जुलाई तक पंजीयन फार्म भरवाएंगे। इसके लिए बोर्ड की ओर से पंजीयन फार्म वेबसाइट पर 21 जून को अपलोड कर दिया जाएगा। वहां से प्राचार्य फार्म डाउनलोड कर छात्रों को मुहैया करायेंगे। छात्रों के भरे गए फार्म को कालेज के कागजातों से मिलान करने के उपरांत आनलाइन भरा जाएगा। बोर्ड ने पंजीयन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया है। पंजीयन शुल्क का भुगतान सात जुलाई तक किया जा सकता है। आनलाइन भरे गए पंजीयन फार्म के आधार पर बोर्ड की ओर से डमी प्रवेश पत्र छह जुलाई को जारी कर दिया जाएगा। डमी को देखकर सात से नौ जुलाई तक सुधार कराया जा सकता है।

हेल्प लाइन नंबर जारी : पंजीयन फार्म भरने एवं शुल्क जमा करने में परेशानी होने पर हेल्प लाइन पर संपर्क किया जा सकता है। हेल्पलाइन नंबर : 0612-2232074,2232257, 2232239बोर्ड की वेबसाइट : http://secondary.biharboardonline.com/

chat bot
आपका साथी