फ्री में लीजिए एग्री बिजनेस का प्रशिक्षण, भोजन और आवास भी मुफ्त, पटना में इस दिन होगा इंटरव्‍यू

साक्षात्कार में शामिल होने को निबंधन शुल्क देने होंगे 500 रुपये 27 सितंबर को किदवईपुरी स्थित रश्मि कांप्लेक्स में होगा साक्षात्कार। भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की नोडल एजेंसी सृष्टि फाउंडेशन की ओर से यह प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:31 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:31 PM (IST)
फ्री में लीजिए एग्री बिजनेस का प्रशिक्षण, भोजन और आवास भी मुफ्त, पटना में इस दिन होगा इंटरव्‍यू
एग्री बिजनेस का मुफ्त दिया जाएगा प्रशिक्षण। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की नोडल एजेंसी सृष्टि फाउंडेशन एग्री बिजनेस (Agri Business) में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा अवसर लेकर आई है। एग्री क्लीनिक्स खोलने और एग्री बिजनेस की ट्रेनिंग लेने के लिए नए बैच का शुरुआत होने जा रही है। साक्षात्कार के बाद चयनित अभ्यर्थियों से प्रशिक्षण के लिए भी किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। भोजन और आवास की सुविधा भी मुफ्त मिलेगी। हालांकि, साक्षात्कार में शामिल होने के लिए निबंधन शुल्क के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। 

साक्षात्कार में कौन हो सकेंगे शामिल 

कृषि विषय से इंटर, स्नातक, मास्टर डिग्री लेने वाले साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा जीव विज्ञान, ज्योलाजी, केमेस्ट्री, इंवारमेंटल साइंस, वाटर एंड लैंड मैनेजमेंट, मत्स्य पालन, बायो टेक्नालाजी, डेयरी मैनेजमेंट एंड टेक्नालाजी, क्राप मैनेजमेंट, फ्लोरीकल्चर, एनिमल हस्बैंड्री, फूड साइंस एंड टेक्नालाजी, प्लांट साइंस, स्वायल साइंस और एग्री विषय से एमबीए करने वाले भी साक्षात्कार में शामिल होकर यह प्रशिक्षण ले सकते हैं। 

इस दिन होगा साक्षात्कार, ऐसे होंगे शामिल 

केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी सृष्टि फाउंडेशन के चेयरमैन अशोक कुमार ठाकुर ने कहा कि 27 सितंबर को एग्री क्लीनिक्स और एग्री बिजनेस की ट्रेनिंग के लिए पटना के किदवईपुरी स्थित रश्मि कांप्लेक्स में साक्षात्कार लिया जाएगा। शैक्षिक योग्यता के अंतिम वर्ष के सर्टिफिकेट की छाया प्रति, बैंक पासबुक के प्रथम पृष्ठ की छायाप्रति, आधार कार्ड और तीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ युवा साक्षात्कार में शामिल हो सकते हैं। 

प्रशिक्षण लेने का यह होगा फायदा 

ट्रेनिंग की अवधि 45 दिनों की होगी। उसके बाद आप कहीं भी कृषि संबंधी उद्योग व व्यवसाय कर सकते हैं। इसे स्थापित करने के लिए सरकार की ओर से लोन भी दिया जाता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद प्रतिभागियों को 20 लाख रुपये तक का ऋण मिलता है जिसमें 36 से 44 फीसद तक की सब्सिडी भी मिलती है। महिला एवं एससी-एसटी के लिए 44 फीसद और अन्य वर्ग के लिए 36 फीसद सब्सिडी निर्धारित है। कोई मात्र पांच लाख रुपये तक का ही ऋण लेना चाहता है तो यह बिना गारंटी मिलता है। मार्जिन मनी भी नहीं देनी होती है। कोई सिर्फ मार्केटिंग का ही कार्य करना चाहता है तब भी यह ऋण उसे मिल सकता है।

chat bot
आपका साथी