गंगोत्री का गंगाजल बिहार के श्रद्धालुओं की पहली पसंद, ऋषिकेश के नहीं मिले कद्रदान

बिहार के वासी गंगोत्री के गंगाजल पर मेहरबान हैं। डाक विभाग के बिहार परिमंडल के जरिए ऋषिकेश और गंगोत्री का गंगाजल भी बेचा जाता था लेकिन मांग नहीं रहने से ऋषिकेश के गंगाजल की बिक्री बंद कर दी गई है।

Akshay PandeyTue, 21 Sep 2021 04:52 PM (IST)
बिहार के लोगों को गंगोत्री का गंगाजल ज्यादा पसंद आ रहा है। सांकेतिक तस्वीर।

दिलीप ओझा, पटना: गंगाजल तो हर जगह का पवित्र होता है लेकिन गंगोत्री के गंगाजल पर श्रद्धालु मेहरबान हैं। डाक विभाग के बिहार परिमंडल के जरिए ऋषिकेश और गंगोत्री का गंगाजल भी बेचा जाता था लेकिन मांग नहीं रहने से ऋषिकेश के गंगाजल की बिक्री बंद कर दी गई है। बिहार में गंगोत्री का गंगाजल ही पहली पसंद है। खास यह कि गंगोत्री के गंगाजल की बिक्री अप्रैल 2020 की तुलना में अब दस गुना बढ़ गई है। 

डाक विभाग अब ऋषिकेश का गंगाजल नहीं बेच रहा है। इसकी मांग नहीं करने के कारण बिक्री बंद कर दी गई। वजह यह कि ऋषिकेश की तुलना में गंगोत्री की ऊंचाई अधिक है, और यहां के गंगाजल को लोग अधिक शुद्ध और पवित्र मानते हैं। गंगोत्री का गंगाजल डाक विभाग के देहरादून जीपीओ के जरिए पटना जीपीओ पहुंचता है। 

16 माह में गंगोत्री के गंगाजल में वृद्धि

हालांकि गंगोत्री के गंगाजल की जबरदस्त मांग है। अप्रैल 2020 में पटना जीपीओ के जरिए 101 बोतल गंगोत्री के गंगाजल की बिक्री हुई थी जबकि अगस्त 2021 में यहां से 1049 बोतल गंगाजल की बिक्री हुई है। इस तरह से महज 16 माह में गंगोत्री के गंगाजल की बिक्री में दस गुना से भी अधिक ग्रोथ दर्ज किया गया है। त्योहारी दिनों में भी गंगाजल की खपत में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। अक्टूबर और नवंबर में दशहरा, दीपावली और छठ के दौरान गंगाजल के खपत में भारी वृद्धि देखने को मिल रही है। सितंबर 2020 में जीपीओ से 383 बोतल गंगाजल की बिक्री हुई थी लेकिन अक्टूबर में 740 और नवंबर में 724 बोतल गंगाजल की बिक्री हुई। गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की बोतल डाक विभाग 30 रुपये में उपलब्ध कराता है। 

देहरादून जीपीओ से हुई आपूर्ति

अप्रैल 2020 से मार्च 2021 के दौरान पटना जीपीओ से 5325 बोतल गंगाजल की बिक्री हुई है, जिसकी कीमत 1,59,750 रुपये होती है। इस दौरान देहरादून जीपीओ से 27120 बोतल गंगाजल की आपूर्ति की गई। इसी तरह से अप्रैल 2021 से अगस्त 2021 के बीच 2717 बोतल गंगाजल की बिक्री पटना जीपीओ के जरिए हुई जिसकी कीमत 31470 रुपये होती है। इस दौरान 26640 बोतल गंगाजल की आपूर्ति देहरादून जीपीओ के जरिए हुई है। 

त्योहारों पर विशेष काउंटर

डिप्टी चीफ पोस्ट मास्टर बिहार परिमंडल पटना जीपीओ विजय कुमार ने कहा कि बिहार में गंगोत्री के गंगाजल को ही पसंद किया जा रहा है इसलिए ऋषिकेश के गंगाजल को बंद कर दिया गया है। त्योहारों पर विशेष काउंटर भी लगाए जाते हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.