मजदूरों के टेंट में घुसा गंगा का पानी, डीएम ने जहाज से लिया जायजा

- जल संसाधन विभाग के अभियंता देंगे गंगा के जलस्तर की दैनिक रिपोर्ट डीएम - नगर निगम को घाटों की सफाई का निर्देश - आपदा प्रबंधन विभाग खतरनाक घाटों के सूची तैयार कर नागरिकों को करेगा सचेत जागरण संवाददाता पटना

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 09:33 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 09:33 PM (IST)
मजदूरों के टेंट में घुसा गंगा का पानी, डीएम ने जहाज से लिया जायजा
मजदूरों के टेंट में घुसा गंगा का पानी, डीएम ने जहाज से लिया जायजा

पटना । गंगा का जलस्तर बढ़ा है। इंजीनियर साहब आज से जलस्तर की दैनिक रिपोर्ट उपलब्ध कराने का प्रबंध कराइए। खतरनाक घाटों की सूची तैयार कर व्रतियों को सचेत करना होगा। छठ महापर्व की पवित्रता को ध्यान में रखते हुए तत्काल सफाई शुरू कराइए। अभी किसी घाट पर काम करने वाले नहीं दिख रहे हैं। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह छठ घाटों का जायजा लेने निकले थे। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए।

बिहार राज्य खनन विकास निगम की मोटरबोट से जिलाधिकारी बुधवार करीब 10.00 बजे छठ घाटों का मुआयना करने निकले। साथ चल रहे जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को डीएम ने कहा कि गंगा का जलस्तर बढ़ा हुआ है। आज से ही जलस्तर की दैनिक रिपोर्ट दें ताकि तैयारी उसी अनुसार की जा सके। साथ बैठे एडीएम आपदा संतोष कुमार झा को डीएम ने कहा कि खतरनाक घाटों के संबंध में लोगों को सचेत करने की जरूरत है। समय - 10.30 बजे।

जिलाधिकारी ने घाटों के निरीक्षण के दौरान नगर निगम के अधिकारी से पूछा - सफाई का काम शुरू नहीं हुआ क्या। बताया गया कि जलस्तर बढ़ने से मजदूरों के टेंट में पानी घुस गया है। डीएम ने कहा कि काम तेज कराइए। समय - 11.00 बजे।

नासरीगंज से दीदारगंज की ओर जाने के दौरान गंगा की तेज धार को देखते हुए डीएम ने मजबूत बैरिकेडिग कराने का निर्देश दिया। कहा, बैरिकेडिग पर साइजेल लगाया जाए, ताकि व्रतियों को खतरे का संकेत मिल सके। नगर निगम के पाटलिपुत्र अंचल, बांकीपुर, अजीमाबाद अंचल तथा नगर परिषद दानापुर के कार्यपालक पदाधिकारी को घाटों की साफ-सफाई, बैरिकेडिग सहित अन्य कार्य की सतत मानिटरिग करने की जिम्मेदारी दी। समय - 12.00 बजे।

गंगा घाटों का जायजा लेने के बाद डीएम ने घाटवार प्रतिनियुक्त किए गए सेक्टर पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे कार्य में तेजी लाएं। छठ पर्व के दौरान निजी नावो के परिचालन पर रोक रहेगी। जिलाधिकारी ने इस दौरान रिवर पेट्रोलिग करने तथा घाटों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की तैनाती कर उन्हें एलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, उप विकास आयुक्त रिचि पांडे, एडीएम राजस्व राजीव श्रीवास्तव ,एडीएम आपदा संतोष कुमार झा, सहित कई प्रशासनिक एवं तकनीकी पदाधिकारी उपस्थित थे।

------- सीएम का जहाज देख घाट पर पहुंची मशीन --

दोपहर बाद मुख्यमंत्री का जहाज जैसे ही एनआइटी घाट से दीघा की ओर बढ़ा कि नगर निगम घाटों पर सफाई मशीन भेजने लगा। कुर्जी और दीघा घाट पर दो-दो पेलोडर पहुंच गये। हालांकि सिटी मैनेजर सुबह डीएम के भ्रमण की सूचना मिलते ही मजदूरों की टीम लेकर घाट पहुंच गए थे। यहां जलस्तर बढ़ने के कारण मजदूरों के टेंट में पानी भर गया था।

chat bot
आपका साथी