डीएम-एसपी के साथ आधी रात को गंगा घाट पर पहुंची मेडिकल टीम, बक्‍सर में मिले शवों की आंच यूपी तक पहुंची

Bihar Ganga Dead Bodies Case बिहार के बक्‍सर जिले में गंगा घाट पर मिले शवों की जांच के लिए सोमवार की देर रात डीएम और एसपी के साथ पूरा प्रशासनिक अमला पहुंच गया। इन अफसरों के साथ मेडिकल टीम भी थी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:29 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:29 AM (IST)
डीएम-एसपी के साथ आधी रात को गंगा घाट पर पहुंची मेडिकल टीम, बक्‍सर में मिले शवों की आंच यूपी तक पहुंची
बक्‍सर में गंगा में मिले शवों के मामले ने पकड़ा तूल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। Bihar Ganga Dead Bodies Case: बिहार के बक्‍सर जिले में गंगा नदी में काफी तादाद में मिले शवों का मामला गर्म होने के बाद स्‍थानीय प्रशासन हरकत में आ गया है। जिले के डीएम अमन समीर और एसपी नीरज कुमार सोमवार की रात चौसा के महादेवा घाट पहुंचे। इसी जगह पर गंगा में ढेरों शव मिलने के बाद जागरण डॉट कॉम ने सबसे पहले मामले को आपके सामने लाया था। जिला प्रशासन सभी शवों की कोविड जांच कराने की तैयारी में है। सिविल सर्जन ने कहा कि अगर पुलिस ने अनुरोध किया तो शवों का पोस्‍टमॉर्टम भी कराया जाएगा। प्रशासन इस बात की ताकीद करना चाहता है कि ये शव कहीं कोविड-19 मरीजों के तो नहीं।

देर शाम भेजा गया लैब टेक्‍नीशियनों का दल

चौसा के समीप गंगा में मिले सभी शवों का पोस्टमॉर्टम करने और सैंपल लेने के लिए सोमवार की देर शाम बक्सर से लैब टेक्नीशियनों का एक दल रवाना हुआ। सभी शव कोविड से मृत व्यक्ति हैं अथवा नहीं, पोस्टमॉर्टम में इसकी जांच की जाएगी। हालांकि, पोस्टमॉर्टम में केवल सैंपल लिए जाएंगे या शवों के डीएनए टेस्ट भी होंगे, इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोई स्पष्ट जवाब नहीं दे पा रहे हैं। जिले के सिविल सर्जन डॉ. जितेन्द्र नाथ ने बताया कि शवों के कोविड जांच के लिए टीम वहां भेजी गई है और पुलिस यदि पोस्टमॉर्टम के लिए कहेगी तो वह भी कराया जाएगा।

जेसीबी से गड्ढा खोदकर सभी शवों को दफनाने की थी तैयारी

सोमवार की सुबह अनुमंडल पदाधिकारी केके उपाध्याय के नेतृत्व में प्रशासन की टीम ने चौसा के महादेवा श्मशान घाट का जायजा लिया। इस दौरान गंगा तट पर लगे दो दर्जन से ज्यादा शव निकाले गए और उन्हें दफन करने के लिए पोकलेन से पांच बड़े-बड़े पांच गढ्ढे खुदवाए गए। इसी बीच वरीय अधिकारियों की तरफ से यह निर्देश आया कि सभी शवों का पोस्टमार्टम कराया जाएगा। इसके बाद गंगा में बाकी बचे शवों को दफनाने का काम रोक दिया गया। दरअसल यह बदलाव पूरे मामले के तूल पकड़ने के बाद हुआ।

डीएम-एसपी बोले, यूपी से बहकर भी आ गए हैं शव

उधर, जिलाधिकारी अमन समीर ने एसपी नीरज कुमार सिंह और एसडीएम केके उपाध्याय क. साथ संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता करते हुए बताया कि जो भी शव बरामद हुए हैं, वह केवल बिहार के नहीं हैं, बल्कि उनमें के यूपी के क्षेत्र से बहकर आए हैं। हालांकि श्मशान घाट पर दाह-संस्कार कराने वाले डोम राजा का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र से दाह संस्कार को शव लेकर आने वाले अधिकांश लोग जबरदस्ती जल प्रवाह कर देते है।

यूपी की तरफ भी गंगा में मिले दो शव

महादेवा घाट पहुंचे एसडीएम ने यूपी के अधिकारियों से दूरभाष पर बात की तथा बाद में यूपी के बारा व गहमर पहुंचे। जहां अधिकारियों से वार्ता कर पानी मे बहते शवों को निकलवाया, व जल प्रवाह करने पर रोक लगाने को कहा गया। हालांकि, यूपी की सीमा में केवल दो शव ही मिले।

chat bot
आपका साथी