पटना वीमेंस कालेज में क्रिमिनोलाजी, फोटोग्राफी और न्यूट्रिशन समेत चार एडऑन कोर्स शुरू

पटना वीमेंस कालेज के नए कोर्सों में क्रिमिनोलाजी फोटोग्राफी इंग्लिश कम्युनिकेशन इन डेवलपमेंट और न्यूट्रिशन शामिल हैं। कालेज में पूर्व से 26 एडऑन कोर्स चल रहे हैं। एडऑन कोर्स के तहत छात्राएं एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकती हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:02 PM (IST)
पटना वीमेंस कालेज में क्रिमिनोलाजी, फोटोग्राफी और न्यूट्रिशन समेत चार एडऑन कोर्स शुरू
पटना वीमेंस कालेज के बाहरी परिसर का दृश्य। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, पटना: पटना वीमेंस कालेज में स्नातक प्रथम वर्ष की छात्राओं के लिए चार नए एडऑन कोर्स नए सत्र से शुरू किए गए हैं। इन कोर्स में क्रिमिनोलाजी, फोटोग्राफी, इंग्लिश कम्युनिकेशन इन डेवलपमेंट और न्यूट्रिशन शामिल हैं। कालेज में पूर्व से 26 एडऑन कोर्स चल रहे हैं। कालेज अधिकारियों के अनुसार इन कोर्स में छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ इनमें करियर का निर्माण कैसे किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी जाएगी। एडऑन कोर्स के तहत छात्राएं एक साल का सर्टिफिकेट कोर्स कर सकती हैं। आइक्यूएसी की कोआर्डिनेटर अमृता चौधरी के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष में नामांकन लेनी वाली सारी छात्राओं के लिए नए सत्र के साथ ही पहले से चल रहे 26 कोर्स में से किसी भी एक कोर्स में दाखिला लेना अनिवार्य है। 

इन विषयों की मांग सबसे ज्यादा 

कालेज प्रशासन के अनुसार छात्राओं को कालेज द्वारा संचालित 30 कोर्स में से किसी भी एक कोर्स में एडआन होना अनिवार्य है। अभी छात्राओं के बीच चार कोर्स की मांग सबसे ज्यादा है। इनमें क्रिमिनोलाजी, ट्रैवल एंड टूर मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट और कंप्यूटर लर्निंग प्रोग्रामिंग (सीएलपी) शामिल हैं। इन विषयों में 100 से ज्यादा छात्राओं ने अभी तक अपना नामांकन करवा लिया है। कालेज प्रशासन द्वारा हर विषय के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ बुलाया गया है। 

क्रिमिनोलाजी की मांग अभी सबसे अधिक

आइक्यूएसी की कोआर्डिनेटर अमृता चौधरी के अनुसार छात्राओं के बीच क्रिमिनोलाजी विषय को अभी की परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया है। इस कोर्स में छात्राओं को साइबर क्राइम, क्राइम आन वीमेन के साथ-साथ किस अपराध में कौन ही धारा लगाई जाती है, इस बारे में विशेष जानकारी मिलेगी। 

27 अक्टूबर तक नामांकन

पटना वीमेंस कालेज नोटिस जारी करते हुए छात्राओं को सूचित किया है, कि प्रथम सेमेस्टर की छात्राएं 27 अक्टूबर तक आवेदन देकर नामांकन ले सकती है। छात्राओं को नामांकन के लिए संबंधित विषयों के एचओडी से मिलकर अपना नाम कोर्स में एड करवाना होगा। 

chat bot
आपका साथी