यूपी में शेर के कोरोना संक्रमित होने के बाद बिहार में वन विभाग अलर्ट, जानवरों के लिए बरती जा रहीं ये सावधानियां

Bihar Coronavirus infection in animals उत्‍तर प्रदेश के इटावा में शेर के कोरोना संक्रमित होने के बाद बिहार में वन विभाग अलर्ट हो गया है। वन विभाग को आशंका है कि जानवर भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। उन्‍हें बचाने के लिए कई तरीके अपनाए जा रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:30 AM (IST)
यूपी में शेर के कोरोना संक्रमित होने के बाद बिहार में वन विभाग अलर्ट, जानवरों के लिए बरती जा रहीं ये सावधानियां
पटना जू में जानवरों को कोरोना से बचाने के लिए बरती जा रहीं सावधानियां। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar CoronaVirus News: कोरोना वायरस का संक्रमण अब जानवरों में भी पसरने लगा है। उत्‍तर प्रदेश के इटावा जू सफारी के शेर में कोरोना संक्रमण पाए जाने के बाद बिहार में भी वन विभाग अलर्ट हो गया है। तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए पटना जू प्रशासन जानवरों के खानपान और उनके रखरखाव को लेकर विशेष एहतियात बरत रहा है। जू में कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं हो इसके लिए  मांसाहारी जानवर जैसे शेर, बाघ, तेंदुआ, जंगली कैट, फिशिंग कैट, लेपर्ड, लकड़बग्घा, भेडिय़ा आदि मांसाहारी जानवरों को उबालकर मांस दिया जा रहा है। वहीं चिंपैंजी, लायन टेल्ड मकाक, बंदर, लंगूर को दिये जाने वाले फलों को गरम पानी से धोकर दिया जा रहा है।

दी जा रही इम्युनिटी बढ़ाने की दवा

जानवरों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए उन्हें इम्युनिटी बढ़ाने वाली दवाएं दी जा रही हैं। विटामिन सी और मल्टीविटामिन दिया जा रहा है। जू में प्रतिदिन सैनिटाइजेशन किया जा रहा है।

कर्मियों की समय-समय पर हो रही है कोरोना जांच

पटना जू में जू-कीपर की नियमित अंतराल पर कोरोना की जांच की जा रही है। इसके साथ ही प्रतिदिन जू में प्रवेश करते समय सभी कर्मियों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही और हाथ सैनिटाइज किये जा रहे हैं। समय-समय पर सभी स्टाफ अपने हाथ धो रहे हैं। ग्लव्स और मास्क लगाकर सभी स्टाफ काम कर रहे हैं। केज में पशुपालक के अलावा किसी अन्य को जाने की इजाजत नहीं है।

जू कीपर भी बरत रहे हैं पूरी सावधानी

जू कीपर बिना मास्क और ग्लव्स के जानवरों के पिंजरे में नहीं जाते हैं। जानवरों के आहार गोदाम में जिस भी कर्मी को लगाया गया है उन्हें वहां से कहीं और जाने की अनुमति नहीं दी गई है। इनलोगों के अलावा वहां पर और किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। जानवरों की देखभाल करने वाले स्टाफ को कोरोना का टीका लगवा दिया गया है। पशु-पक्षियों की विशेष मॉनीटरिंग की जा रही है। एक रूटीन बनाकर उनके स्वास्थ्य की जांच प्रतिदिन की जा रही है। जांच के दौरान देखा जाता है कि उन्हें कोई संक्रमण या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या तो नहीं है।

chat bot
आपका साथी