बिहार के अफसर व कर्मि‍यों के लिए जिलों में बनेगा बहुमंजिला इमारत, मांगा गया जमीन का ब्‍योरा

बिहार के अधिकारियों व कर्मचारियों को सुसज्जित आवास प्रदान करने की कवायद शुरू कर दी गई है। सभी जिलों में बहुमंजिला इमारत का निर्माण कराया जाएगा। इसके लिए जिला भू अर्जन पदाधिकारियों से उपलब्‍ध जमीन का ब्‍योरा तलब किया गया है।

Vyas ChandraThu, 17 Jun 2021 02:43 PM (IST)
सरकारी अधिकारियों व कर्मियों के लिए बनेगा बहुमंजिला इमारत। संकेतात्‍मक फोटो

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। जिलों में सरकारी कर्मियों और अफसरों के आवास की समस्या का समाधान करने के लिए बहुमंजिला इमारत (Multi Storey Building) बनाने की योजना की कवायद फिर शुरू हो गई है। कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) की वजह से बाधित हुए काम को आगे बढ़ाने के इरादे से अब नए सिरे से जिलों के भू-संपदा पदाधिकारियों से जमीन का ब्योरा तलब किया गया है। सुसज्जित भवन बनाकर उसे अफसरों व कर्मियों के लिए आवंटित किया जाएगा।

इस वर्ष के आरंभ में तैयार किया गया था प्रस्‍ताव  

सरकार ने जिलों में सरकारी कर्मचारियों और अफसरों के लिए सरकारी आवास की सुविधा देने के इरादे से इस वर्ष के प्रारंभ में ही जिलों में बहुमंजिला इमारत बनाने का प्रस्ताव तैयार किया था। जमीन की कमी को देखते हुए यह मसौदा तैयार किया गया था कि अलग-अलग आवास बनाने के बजाय बहुमंजिला इमारत बनाकर कर्मियों-अफसरों को फ्लैट दिए जाएं। इससे एक तो जगह की बचत होगी दूसरी ओर लागत भी कम आएगी। 

मार्च में मांगा गया था जमीन का ब्‍योरा

इमारत निर्माण का जिम्मा भवन निर्माण विभाग को दिया गया था। मार्च के मध्य में विभाग ने जिलों के भू-संपदा पदाधिकारियों से जमीन का ब्योरा मांगा था, लेकिन इस बीच कोरोना की दूसरी लहर और बाद में लाकडाउन की वजह से यह मामला लटक गया। अब स्थिति के नियंत्रण में आने के बाद जिलों से नए सिरे से जमीन उपलब्धता की जानकारी तलब की गई है। विभाग की ओर से आधिकारिक तौर पर बताया कि जमीन का ब्योरा मिलने के बाद विभाग के वास्तुविद से इमारत का नक्शा बनाने का काम प्रारंभ होगा। उसके बाद निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। बता दें कि बहुमंजिला इमारत में लिफ्ट के साथ अन्य तमाम सुविधाएं होंगी।  

अफसरों-कर्मियों के लिए आवास की कवायद फिर शुरू जिलों से जमीन का ब्योरा तलब किया गया बहुमंजिला होंगे भवन, रहेंगी सभी सुविधाएं कोरोना के कारण बाधित हुआ काम 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.